MASIGNASUKAv102
6510051498749449419

Whatsapp Chat Lock या Hide कैसे करें - 2022 । 3 सबसे आसान तरीके हिन्दी में

Whatsapp Chat Lock या Hide कैसे करें - 2022 । 3 सबसे आसान तरीके हिन्दी में
Add Comments
Jan 22, 2022

 


दोस्तों Whatsapp वर्तमान में बहुत ही Popular Massaging ऐप बन चुका है। भारत में इसने Top -10 की जगह हासिल की है। WhatsApp के सबसे ज्यादा Users भारत में ही हैं। अगर कोई नया स्मार्टफोन खरीदता है तो सबसे पहले वो अपने फ़ोन में WhatsApp ही इनस्टॉल करता है। लेकिन इसमें लोगों को यह भी डर लगा रहता है कि उनकी WhatsApp Chat को कोई दूसरा ना पढ़ ले। 

अगर आपके साथ भी यही समस्या है तो आज हम इस समस्या को दूर करने वाले हैं। इस Article में हम आपको Whatsapp Chat Hide कैसे करें के बारे में बताएँगे। और इसके साथ ही Whatsapp Chat lock कैसे करें के बारे में भी बताने वाले है। 


जिससे अगर आपका Whatsapp कोई चेक भी करता है तो उसे आपकी Personal Chat ना दिखाई दे। और आपको किसी के भी सामने शर्मिंदा ना होना पड़े। वैसे तो इसके लिए कई तरीके उपलब्ध है लेकिन मैं आपको 3 - सबसे आसान तरीके बताने वाला हूं। तो इस आर्टिकल को पूरा अंत तक जरूर पढ़ना। तो चलिए शुरू करते हैं ...


Whatsapp Chat Hide कैसे करें ? How to Hide Whatsapp Chat


Whatsapp पर चैट Hide कैसे करें - इसके लिए मैं यहां आपको 3- तरीके बताऊंगा। इनमें से आपको जो भी तरीका ठीक और आसान लगे आप उस तरीके का उपयोग कर सकते हैं। यहाँ मैं आपको Live व्हाट्सप्प चैट Hide और Unhide करके दिखाऊंगा इसलिए पूरे Article को ध्यान से पढ़े।


Whatsapp Chat Hide कैसे करें ?

सबसे पहले हम व्हाट्सएप चैट Hide करने के आसान तरीके के बारे में जान लेते हैं। इसके लिए आपको अपनी जो भी Chat या Group हाइड करना है , उसे Archived कर देते हैं। ऐसा करने के बाद यह चैट आपकी चैट लिस्ट से गायब हो जाएगी। यह सब कैसे करना है चलिए जानते हैं ...

 <<  पहला तरीका  >> 

1.  सबसे पहले अपने फोन में Whatsapp ऐप ओपन करें।

2.  अब आप जिस भी Chat / Group को Hide करना चाहते हैं, उस पर Long Press करके उसे Select करें।


3.  इसके बाद ऊपर Archive का विकल्प High Light हो जाएगा , उस पर क्लिक करें। जैसा कि Image में दिखाया गया है।

Whatsapp Chat Hide कैसे करें

4.  इतना करते ही आपकी चैट Hide हो जाएगी। अब आप दोबारा से इसे कैसे Unhide करेंगे , इसके बारे में जानते हैं।


Whatsapp पर Hide Chat को Unhide कैसे करें?

1.  इसके लिए दोबारा से Whatsapp ऐप ओपन करें। और Chat List में स्क्रोल डाउन करके सबसे नीचे जाएं।


2.  यहां आपको Archived का विकल्प दिखाई देगा। कई मोबाइल फोन में यह विकल्प सबसे ऊपर भी दिखाई देता है। आपको इस विकल्प पर क्लिक करना है।

Whatsapp पर Hide Chat को Unhide कैसे करें

3. अब आपके सामने जो भी Archived Chats हैं , दिखाई देगी। इनमें से आप जिस भी Chat / Group को Unhide करना चाहते हैं। उस पर Long Press करें।

4.  अब आपके मोबाइल की स्क्रीन पर Archive का विकल्प दोबारा से High Light हो जाएगा। उस पर क्लिक करें। 

WhatsApp chat unhide


5.  इतना करते ही आपकी Hidden Chat दोबारा से Unhide हो जाएगी। और अब आप इन्हें अपनी Chat List में भी देख पाएंगे।



 <<  दूसरा तरीका  >> 


Whatsapp पर Chat Lock कैसे करें ?

WhatsApp पर किसी का नंबर Hide कैसे करें इसके बारे में तो आप अब जान चुके होंगे। लेकिन अब हम WhatsApp चैट पर लॉक कैसे लगाएं , इसके बारे में जानेंगे। तो इसके लिए आपको अपने मोबाइल में एक App इंस्टाल करना होगा। तो चलिए इसके बारे में भी विस्तार से जान लेते हैं।

1.  इसके लिए सबसे पहले आपको Play Store से Locker For Whats Chat App को डाउनलोड करना है। आप चाहो तो इसे यहां से भी डाउनलोड कर सकते हो।


2.  अब इस ऐप को अपने फोन में ओपन करें। ओपन करते ही आपको Create a 4-Digit Passcode का विकल्प दिखाई देगा। यहां आपको अपने अनुसार एक पासवर्ड डाल देना है।


3.  इसके बाद आपको Confirm Your 4-Digit Passcode का ऑप्शन नजर आएगा। आपको फिर से वही पासवर्ड डालना है और Confirm बटन पर क्लिक कर देना है।


4.  अब आपके सामने Passcode Recovery Email का पॉपअप स्क्रीन दिखाई देगा। इसके Setup के बटन पर क्लिक करें और अपना Email Address डालकर Save करें।



5.  इसके बाद ये आपसे Accessbility की परमिशन मांगेगा। इसे Enable के ऑप्शन पर क्लिक करके मोबाइल सेटिंग में जाकर Enable कर दें।

6.  अब इस ऐप में दिखाए गए प्लस (+) के आइकॉन पर क्लिक करें। इसके बाद आपके सामने Whatsapp की सारी Chat ओपन हो जाएगी।


7.  इसके बाद आपको जिस भी Chat या Group को लॉक करना हो ,  उस पर क्लिक करें। इतना करते ही आपकी चैट लॉक हो जाएगी।

8.   अब आपने जिस भी Chat/Group को लॉक किया है। बिना पासवर्ड के आप उसे नहीं खोल पाओगे। तो इस तरह से Whatsapp पर Chat Lock कैसे लगाए आप समझ गए होंगे।


Whatsapp पर Chat Unlock या Unhide कैसे करें ?

अगर आप अपनी Locked चैट को Unlock या Unhide करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले Locker For Whats Chat App को ओपन करना है।

अब आपने जिस भी Chat/Group को Lock किया है , वह यहाँ दिखाई देगा। अनलॉक करने के लिए इसके सामने वाले Lock के icon पर क्लिक करें। बस इतना करते ही आपकी Locked चैट Unlock हो जाएगी।


और इसे आप बिना Passcode डालें ही एक्सेस कर पाओगे। तो चलिए अब हम GB WhatsApp और FM whatsapp में Chat Lock कैसे करें जान लेते हैं।


Gb और Fm Whatsapp में Chat Hide कैसे करें ?

हम में से काफ़ी लोग ऐसे है जो Whatsapp के अलावा Gb Whatsapp, Fm Whatsapp और Yo Whatsapp का इस्तेमाल करते है। और इनमे Whatsapp Secret Chat  कैसे करें , जानना चाहते है। यहाँ हम Yo Whatsapp के बारे में जानेंगे इसमें आपको Whatsapp से ज्यादा बेहतर Features मिल जाते हैं।

Fm WhatsApp , Yo WhatsApp और Gb WhatsApp तीनों में लगभग सभी फीचर्स एक जैसे ही है। तो आप इसी तरीके से इन सभी में WhatsApp Chat को लॉक कर सकते हो।

इसमें आप अपनी चैट या Group को Hide भी कर सकते हैं और उसे Lock भी कर सकते है और वो भी बिना किसी ऐप की मदद से। तो चलिए इसके बारे में विस्तार से जान लेते हैं।


 <<  तीसरा तरीका  >> 

1.  सबसे पहले अपने फ़ोन में Yo Whatsapp को Play Store से डाउनलोड करें।

2.  अब अपने फ़ोन में Yo Whatsapp को ओपन करें। अब यहां पर जिस किसी का भी Chat Hide करना है , उस पर Long Press करें। इसके बाद Screen पर ऊपर कई ऑप्शन High Light हो जायेंगे। आपको 3 - Dot पर क्लिक करना है। 



3.  इसके बाद आपके सामने Hide Chat का विकल्प खुल जायेगा। आपको इस विकल्प पर क्लिक करना है।


4.  इस पर क्लिक करने के बाद आपसे 4 - Digit का एक पासवर्ड मांगा जाएगा। आपको जो भी आसान लगे , भर देना है।

5.  अगले पेज पर आपसे Confirm Your 4 - Digit Password पूछा जाएगा। आपको दोबारा से वही पासवर्ड डाल देना है।


6.  अब आपकी WhatsApp Chat Hide हो चुकी है। इस चैट को कभी भी पढ़ने के लिए आपको यही पासवर्ड डालना होगा। तो अब आपको समझ आ गया होगा कि Whatsapp Group को Lock कैसे करें।

Hide Chat को कैसे देखें ?

Hidden चैट को पढ़ने के लिए फिर से Yo Whatsapp में जाएं । Screen पर ऊपर या नीचे Archived ऑप्शन मिलेगा ,  पर क्लिक करें। इसके बाद आपने जो भी लॉक रखा वो डालें। इसके बाद आपकी सारी Hide की हुई चैट दिखाई देगी। 


Yo, Gb, Fm Whatsapp में Chat को Unhide कैसे करें ?

Hidden चैट को Unhide करने के लिए Fm Whatsapp आइकॉन पर क्लिक करके Hidden चैट ओपन करें। इसके बाद जिस भी चैट को Unhide करना चाहते हो , उस पर Long press करके Select करें। इसके बाद 3 - dot पर Menu के ऑप्शन में जाएँ। और यहाँ से Unhide Chat पर क्लिक करें। इसके बाद अपना लॉक Confirm करें। बस अब आपकी Hidden चैट सफलतापूर्वक Unhide हो जाएगी।


Special Words -

दोस्तों मैंने आपको इसArticle में Whatsapp Chat Hide करने के सबसे आसान तरीके बताये है। इन तरीको को देखने के बाद आपको Whatsapp Chat Hide कैसे करें सही से समझ में आ गया होगा। इस तरीके का उपयोग करके आप किसी के भी Whatsapp नंबर या चैट को हाईड कर सकते हैं।

मेरे ख्याल से Private Chat करने के ये सबसे आसान तरीके है। इनसे आप किसी भी नंबर को बहुत ही आसानी से Hide कर पाओगे। ऊपर बताये गए Whatsapp Chat को हाईड करने के तरीको में से आपको सबसे बेहतरीन कौनसा तरीका लगा। Comment में हमें जरूर बताएं

Right Side में Bell icon होगा उसे दबा कर हमें Subscribe जरूर करें ताकि हम और भी ऐसी जानकारी आप तक पहुंचा सके। इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा Social Media पर Share करें। चलिए हम मिलते हैं आपको फिर से किसी नये और Intresting Article में। तब तक के लिए - " जय हिंद " ।










Pradeep Kushwah

हेलो दोस्तों ! मैं हूं आपका अपना दोस्त , प्रदीप। जब भी आपको कुछ नया सीखना हो या फिर किसी तरह का मनोरंजन करना हो तो हमें जरूर याद करें। हम आपकी सेवा में हमेशा तैयार हैं। अपना प्यार बनाए रखें।