MASIGNASUKAv102
6510051498749449419

How to Check Daily Data Usage in Tecno Mobile Notification Bar : in Hindi (2022)

How to Check Daily Data Usage in Tecno Mobile Notification Bar : in Hindi (2022)
Add Comments
Feb 12, 2022
Data Usage चेक कैसे करें - अगर आप भी Tecno का कोई भी Device उपयोग करते हैं। तो आपको अपने फोन में एक समस्या जरूर देखने को मिली होगी। यह समस्या है Data Usage की। दोस्तों आप अपने मोबाइल में इंटरनेट का तो Use जरूर करते होंगे। अब इस इंटरनेट पैक में किसी को तो 1GB , किसी को 2GB और किसी - किसी को तो  5GB Data/Day खर्च करने के लिए मिलता ही है।

अब ऐसे में कुछ लोग तो अपना पूरा Mobile Data खर्च भी नहीं कर पाते और उन्हें पता भी नहीं रहता कि उनके मोबाइल में अब कितना MB शेष रह गया है। अब समस्या है कि Data Usage चेक कैसे करें ? यह समस्या टेक्नो मोबाइल में सबसे ज्यादा देखने को मिला है। आज के इस आर्टिकल (How to Check Daily Data Usage in Tecno Mobile Notification Bar) में आप जानेंगे कि कैसे आप Daily Data Usage को चेक कर सकते हैं वो भी notification bar में।

तो इस Article को पूरा जरूर पढ़ना क्योंकि यहां पर मैं आपको 3 - सबसे आसान तरीके बताने वाला हूं जिनकी मदद से आप आसानी से अपने Tecno Mobile में Data Usage को देख पाएंगे।


 Check Daily Data Usage in Tecno Mobile 


ये भी पढ़ें -



यहां मैं आपको 3 - Methods के जरिए Tecno Mobile में data usage को चेक करना सिखाऊंगा। इनमें से 2- Methods काफी आसान है। इनमें आपको किसी भी Third Party एप्लीकेशन की भी जरूरत नहीं पढ़ने वाली है। तीसरे मेथड में आपको एक App की मदद लेनी होगी। जिन Devices पर पहले दो तरीके काम न करें तो आप तीसरे तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह तरीका हर एक Device पर 100% Work करेगा

 How to Show Data Usage in Notification Bar 


 पहला तरीका -  

  • इसके लिए सबसे पहले मोबाइल की Settings में जाएं।
  • यहां आपको ' Sim Card & Mobile Network ' विकल्प पर क्लिक करना है।


  • क्लिक करने के बाद अगला पेज open होगा। इस पेज पर आपको नीचे की तरफ ' Data Settings & Data Usage ' का विकल्प नजर आएगा। आपको इस पर क्लिक करना है।


  • जैसे ही क्लिक करोगे अगले पेज पर आपको Daily Data Usage देखने को मिल जाएगा। यहां आप दोनों सिम कार्ड का Data Usage चेक कर सकते है।



तो ये था पहला तरीका जिसके जरिए आप अपना Data Usage देख सकते हैं। इस तरीके से आप अपना Daily Data Usage Notification Bar में चेक नहीं कर पायेंगे।

अगर आप Notification Bar में अपना Daily Data Usage चेक करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में हमारे साथ अंत तक जुड़े रहे।


 How do I check Data Usage in Notification Bar ? 


 दूसरा तरीका -   

अगर आप अपना Data Usage चेक करने के लिए बार - बार settings में नहीं जाना चाहते तो इस तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं।

  • इसके लिए सबसे पहले अपने Tecno Devices में Phone Master ऐप को open करें। यह ऐप Tecno के हर एक Device में By Default पहले से ही Install रहता है। लेकिन अगर पहले से install न हो तो आप इसे Play Store से भी Download कर सकते हैं।
  • App ओपन करने के बाद Screen पर नीचे की तरफ आपको Data Manager का एक विकल्प नजर आएगा इस पर क्लिक करें।


  •  Data Manager विकल्प पर क्लिक करते ही आपके सामने अगला पेज खुल जाएगा और यहां पर आपका Daily Data Usage देखने को मिल जाएगा।


इन दोनों तरीकों से आप आसानी से अपना Daily Data Usage चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको किसी भी Third Party एप्लीकेशन को डाउनलोड नहीं करना है।


 Data Usage Notification Bar में कैसे   लगाते हैं ? 


 तीसरा तरीका - 

यह तरीका भी काफ़ी आसान है और इसमें आपको एक App की मदद लेनी होगी। इस ऐप का नाम है ' My Data Manager : Data Usage

इसे आप Play Store से बड़ी ही आसानी से Install कर सकते हो। Play Store पर इस ऐप को 4.0+ की रेटिंग हासिल है। 10M+ लोगों ने इसे Download किया हुआ है। तो चलिए अब हम जानेंगे कि How to Show Daily Data Usage in Notification Bar के लिए यह App कैसे काम करता है।

  • सबसे पहले Play Store पर जाएं और Search करें ' My Data Manager '. आपके सामने यह ऐप आ जायेगा।


  • इसके बाद इस ऐप को डाउनलोड करें और अपने मोबाइल में Install करें।
  • Install करने के बाद इस ऐप को ओपन करें।
  • Open करने के बाद  आपको सबसे पहले इस ऐप की Terms & Conditions को Accept करना होगा। इसके लिए screen पर नीचे Allow बटन मिलेगा। उस पर क्लिक करें।
  • इसके बाद अगले पेज पर आपसे कुछ Permissions को Allow करने के लिए कहा जाएगा। Permissions को Allow करने के लिए नीचे I Allow बटन पर क्लिक करें।
  • इस ऐप की सभी Permissions को Allow करने के बाद आप इस ऐप के होमपेज पर आ जाओगे।


  • इस ऐप की सभी Settings को ठीक से पूरा करने के बाद आपको अपने मोबाइल के Notification Bar के नीचे एक नया पॉप अप दिखाई देगा।
  • इस पॉप अप में आपको मोबाइल Data Usage और साथ ही Wifi Data Usage भी देखने को मिलेगा।
  • अब आप जो भी Mobile Data खर्च करोगे वो यहां पर Show करेगा। और इस तरह से आप अपने Tecno मोबाइल में Data Usage Notification Bar में चेक कर सकते हो।


Special Words :

उम्मीद करता हूं दोस्तो आपको आज का यह आर्टिकल (How to Check Daily Data Usage in Tecno Mobile Notification Bar) काफी पसंद आया होगा। पसंद आया हो तो नीचे Comment में हमें जरूर बताएं। आज आपने सीखा कि How to Show Data Usage in Notification Bar.

यहां मैंने आपको 3 - सबसे आसान तरीके बताए हैं। आप इनमें से किसी भी तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं और अपना Data Usage Check कर सकते हैं। Right Side में Bell icon होगा उसे दबा कर हमें Subscribe जरूर करें ताकि आगे भी हम ऐसी जानकारी आप तक पहुंचा सकें।

और इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा Social Media पर Share करें। चलिए हम मिलते हैं आपको फिर से किसी नई और मजेदार जानकारी के साथ।तब तक के लिए - " जय हिंद " 


Watch Full Video -



Pradeep Kushwah

हेलो दोस्तों ! मैं हूं आपका अपना दोस्त , प्रदीप। जब भी आपको कुछ नया सीखना हो या फिर किसी तरह का मनोरंजन करना हो तो हमें जरूर याद करें। हम आपकी सेवा में हमेशा तैयार हैं। अपना प्यार बनाए रखें।