MASIGNASUKAv102
6510051498749449419

यूट्यूब का मालिक कौन है और ये किस देश की कंपनी है? - हिंदी में

यूट्यूब का मालिक कौन है और ये किस देश की कंपनी है? - हिंदी में
Add Comments
Jan 17, 2022

 दोस्तो Youtube का इस्तेमाल हम दिन - रात करते रहते हैं , कभी गाने सुनने के लिए तो कभी वीडियो देखने के लिए। आपने कभी सोचा है कि यूट्यूब का मालिक कौन है ? आज के इस प्यारे से Article में हम इंटरनेट के सबसे बड़े वीडियो वाचिंग और वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म और उसके मालिक के बारे में बात करेंगे। इस Article में आपको पूरी जानकारी मिलने वाली है। इसलिए Article को पूरा अंत तक जरूर पढ़ें। तो चलिए शुरू करते हैं...

यूट्यूब का मालिक कौन है

ये भी पढ़ें -

◾ Free Fire गेम का मालिक कौन है और ये किस देश का है?


Youtube के मलिक के बारे में बात करें तो और भी बहुत सारे सवाल सामने आ जाते हैं। जैसे - क्या YouTube के मालिक ने ही यूट्यूब को बनाया है ? , Youtube कैसे शुरू हुआ या यूट्यूब बनाने के पीछे कारण क्या था ? , Youtube की कमाई कितनी है और यह कमाई किसके पास जाती है।

ऐसे ही बहुत सारे सवाल हैं जो हर एक व्यक्ति के दिमाग में घूमते रहते हैं तो चलिए आज हम आपको इन सभी सवालों के जवाब पूरी जानकारी के साथ दे ही देते हैं।



Youtube कंपनी का मालिक कौन है ?

यूट्यूब का मालिक Google है. जी हां दोस्तों , YouTube जो कि एक Video Watching और Video Sharing प्लेटफार्म है , इसका मालिक कोई और नहीं बल्कि Google ही है।

यूट्यूब , गूगल की daughter Company या यूं कहें कि Subsidiary Company है। लेकिन गूगल ने यूट्यूब को नहीं बनाया है। यूट्यूब को बनाने में केवल गूगल का ही नहीं बल्कि किसी और का भी हाथ है और यह लोग कोई और नहीं बल्कि Paypal के तीन कर्मचारी चाड हर्ले (Chad Hurley), स्टीव चैन (Steve Chen) एवं जावेद करीम (Jawed Karim) है।

Paypal के इन 3 कर्मचारियों ने यूट्यूब ( YouTube ) को साल 2005 में बनाया था। जिसे Google LLC ने $1.65 बिलियन में नवंबर 2006 में खरीद लिया था।

Youtube कंपनी का मालिक कौन है ?

इसीलिए यूट्यूब पर मालिकाना अधिकार Google का है , लेकिन यूट्यूब को बनाने का श्रेय Paypal के इन तीन कर्मचारियों को जाता है। साल 2005 में यूट्यूब अमेरिका में बनकर तैयार हो चुका था और उस समय यह केवल अमेरिका में ही प्रयोग किया जाता था।


लेकिन धीरे-धीरे यूट्यूब ने अमेरिका में अपना रंग दिखाना शुरू किया। गूगल ने इस पर और भी अच्छे से काम करना शुरू कर दिया। और नतीजा यह हुआ कि यूट्यूब अब केवल अमेरिका में ही नहीं बल्कि और भी दूसरे देशों में लॉन्च किया जाने लगा। इसकी जड़ें इतनी मजबूत हो चुकी थी कि इसे टस से मस भी नहीं किया जा सकता था। लोगों का भरपूर प्यार इसे इसकी सफलता की ओर ले जा रहा था।

साल 2008 में यूट्यूब भारत में लॉन्च किया गया। भारत में लॉन्च होने के बाद यूट्यूब को एक अलग ही Growth मिली। वर्तमान समय में यूट्यूब का Main Headquarter कैलिफोर्निया के San Bruno में स्थित है।

साल 2019 में यूट्यूब के द्वारा बनाया गया कुल Revenue 15 बिलियन डॉलर था। एलेक्सा ट्रैफिक रैंक की बात करें तो साल 2020 में यूट्यूब को दूसरा रैंक पर हासिल था।


Youtube कैसे शुरू हुआ ?

जैसा कि हम सब जानते हैं कि हर चीज के बनने के पीछे कोई न कोई कारण व कहानी होती है , वैसे ही यूट्यूब के बनने के पीछे भी एक मजेदार कहानी है। साल 2005 में इंटरनेट पर यूट्यूब जैसा कोई प्लेटफार्म नहीं था।

एक दिन PayPal के तीन कर्मचारी चाड हर्ले (Chad Hurley), स्टीव चैन (Steve Chen) एवं जावेद करीम (Jawed Karim) एक Birthday Party में गए थे जहां उन्होंने एक वीडियो बनाया। वे इस वीडियो को और भी ज्यादा लोगों को शेयर करना चाहते थे। लेकिन उस समय कोई भी Video Sharing प्लेटफार्म नहीं था और इसी कारण भी ऐसा नहीं कर पाए।


तभी उनके दिमाग में एक विचार आया कि क्यों न वे तीनों ही मिलकर एक ऐसी वेबसाइट बनाएं जहां पर लोग अपने वीडियो को दूसरे लोगों के साथ शेयर कर सकें। तीनों ने मिलकर काम करना शुरू किया और बड़े ही मेहनत करें उन्होंने Youtube.com नाम की एक Website बनायी जो बाद में Youtube के नाम से उभरकर सभी के सामने आयी।



Youtube की शुरुआत कैसे हुई ?

यूट्यूब की शुरुआत करने के लिए Sequoia Capital ने 11.5 मिलियन डॉलर का और Artis Capital Manegement ने 8.0 मिलियन डॉलर का निवेश यानि investment किया। इस इन्वेस्टमेंट के साथ यूट्यूब पर सबसे पहला वीडियो 23 अप्रैल 2005 को अपलोड किया गया था।

इस वीडियो का नाम ' Me at the zoo ' था। आप इसे आज भी यूट्यूब पर देख सकते हैं। क्योंकि यह आज भी यूट्यूब पर उपलब्ध है। इस वीडियो में यूट्यूब के Co - Founder जावेद करीम San Diego Zoo में दिखाई देते हैं।

यूट्यूब पर 1 मिलियन Views पाने वाला सबसे पहला वीडियो Ronaldinho द्वारा अपलोड किया गया Nike का विज्ञापन था।


15 नवंबर 2005 को YouTube को officially launch किया गया जिसमें Sequoia Capital के दोबारा से 3.5 मिलियन डॉलर के इन्वेस्टमेंट ने बहुत मदद की। इस लॉन्च के बाद इस साइट को एक दिन में 8 मिलियन से ज्यादा views मिलने लगे और ऐसे करते करते जुलाई 2006 तक यूट्यूब ने काफी तहलका मचा दिया क्योंकि एक दिन में इसके views 100 मिलियन तक बढ़ गए थे और इस साइट पर हर दिन 65,000 से भी ज्यादा नए videos अपलोड होने लगे थे।

YouTube जब अपने Growth के सबसे ऊंचे बिंदु पर था तब गूगल ने इसे 9 अक्टूबर 2006 को खरीदने का फैसला किया और घोषणा की कि उसने यूट्यूब को 1.65 बिलियन डॉलर में खरीद लिया है। इसके बाद यह Deal 13 नवंबर ,  2006 को Final हो गई और Google यूट्यूब का मालिक बन गया।

Susan Wojcicki YouTube की CEO है, जिन्होंने YouTube को एक नई ऊंचाइयों तक पहुंचाया है। साल 2011 में प्रति मिनट 48 घंटे के नए videos YouTube पर upload होते थे। ये आंकड़ा 2017 में बढ़ कर 400 घंटे प्रति मिनट हो चुका था।

अगर हम बात करें यूट्यूब की कमाई के बारे में तो यूट्यूब से होने वाली सारी कमाई गूगल को ही जाती हैं क्योंकि गूगल ने यूट्यूब को खरीदा है लेकिन इसकी पूरी कमाई का कुछ हिस्सा इसे बनाने वालों को जाता हैं। YouTube अब एक ऐसा प्लेटफॉर्म बन चुका हैं जो अब दूसरों के लिए भी जॉब की Oppertunity पैदा करता हैं। आज बहुत से लोग YouTube से पैसा कमा रहे हैं और अपने सपनो को पूरा कर रहे हैं।


Youtube के जन्मदाता कौन हैं ?

यूट्यूब का जन्मदाता कोई एक इंसान नहीं है बल्कि तीन हैं, वो हैं चाड हर्ले (Chad Hurley), स्टीव चैन (Steve Chen) एवं जावेद करीम (Jawed Karim) ।  इन तीनों ने मिलकर यूट्यूब की शुरुआत की थी।


सबसे पहला Youtuber कौन था ?

दुनिया का सबसे पहला यूट्यूबर खुद YouTube का co - founder, Jawed Karim था। उन्होंने ही सबसे पहले यूट्यूब पर वीडियो अपलोड किया था।


सबसे पहले किसने यूट्यूब पर वीडियो अपलोड किया था ?

Jawed Karim ने सबसे पहला वीडियो YouTube पर अपलोड किया था. यह एक 18 - second का video था, जिसका title था “Me at the zoo,” जिसमें आपको Jawed Karim, नज़र आएंगे जो खुद एक YouTube co - founder थे। इस वीडियो में वो कुछ हाथियों के झुण्ड के सामने खड़े हुए नज़र आते हैं (San Diego Zoo में) ।


YouTube का मुख्य Headquarter कहाँ स्तिथ है ?

YouTube का मुख्य Headquarter कैलिफोर्निया के San Bruno में स्थित है।


Special Words >>

तो उम्मीद है दोस्तों आपको आज का यह Article - " यूट्यूब का मालिक कौन है ? काफी पसंद आया होगा। पसंद आया हो तो नीचे Comment में हमें जरूर बताएं।

Right Side में एक Bell icon होगा उसे दबा कर हमें Subscribe जरूर करें ताकि हम ऐसी ही नयी - नयी जानकारी आप तक पहुंचाते रहें। और इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा Social Media पर Share करें। चलिए हम मिलते हैं आपको फिर से किसी नये और Interesting आर्टिकल में। तब तक के लिए  - "जय हिंद " ।
Pradeep Kushwah

हेलो दोस्तों ! मैं हूं आपका अपना दोस्त , प्रदीप। जब भी आपको कुछ नया सीखना हो या फिर किसी तरह का मनोरंजन करना हो तो हमें जरूर याद करें। हम आपकी सेवा में हमेशा तैयार हैं। अपना प्यार बनाए रखें।