MASIGNASUKAv102
6510051498749449419

YouTube Shorts के लिए New Channel बनाये या Same Channel पर अपलोड करें ?

YouTube Shorts के लिए New Channel बनाये या Same Channel पर अपलोड करें ?
Add Comments
Feb 2, 2023
दोस्तों आज तारीख है 1 फरवरी 2023 और मैंने आपको पिछले आर्टिकल के जरिए बताया था कि यूट्यूब Shorts को लेकर काफी बड़ा कदम उठाने जा रहा है। जी हां, यूट्यूब के मुताबिक 1 फरवरी 2023 से Youtube Shorts पर भी Ads चलाया जाएगा। मतलब अब से आप Shorts के जरिए ज्यादा पैसा कमा पाएंगे। 

लेकिन जो लोग केवल Long Video ही बनाते हैं, उन्हें भी कहीं ना कहीं एक बड़ा अवसर मिल रहा है खुद को Grow करने का। ऐसे में कुछ Creator शार्ट वीडियो बनाना चाहते हैं। लेकिन उनके मन में सवाल है कि YouTube Shorts के लिए New Channel बनाये या Same Channel पर अपलोड करें ?

अब आज के इस आर्टिकल में मैं आपका यही Doubt Clear करने वाला हूं ताकि आप भी एक अच्छे फैसले के साथ Short Video Creator की लाइफ को एंजॉय कर सके।


YouTube Shorts के लिए New Channel बनाये या Same Channel पर अपलोड करें ?

आज से कुछ समय पहले जब Short Video Creator शार्ट वीडियो बना रहे थे तो उन्हें केवल शॉर्ट्स Fund ही दिया जाता था जो 100$ से 10000$ तक हो सकता था। फिर भी सभी Shorts Creator इसका फायदा नहीं ले पा रहे थे। 

लेकिन अब Shorts पर Ads चलने से उन्हें भी लाभ होगा और फिर वह और भी मेहनत करेंगे। अब जो Creator ऐसा सोच रहे हैं कि Youtube Shorts के लिए नया चैनल बनाये या फिर उसी पर अपलोड करें ? तो उसके बारे में नीचे कुछ सुझाव दिए गए।

(1). सबसे पहले जो Creator केवल Long Video ही बनाते आ रही हैं और अब Shorts भी बनाना चाहते हैं तो ऐसे Creators को केवल अपनी Audience के मुताबिक ही Shorts अपलोड करना चाहिए। ऐसा करने पर आपके सब्सक्राइबर आपके Shorts को भी देखना पसंद करेंगे और आपके चैनल की Growth बढ़ती रहेगी।

(2). वो Creator जो केवल Long Video ही बनाते आ रहे हैं और अब Shorts भी बनाना चाहते हैं। साथ ही अलग Category के Short Video बनाते हैं तो फिर आपको एक नया चैनल ही बनाना चाहिए ताकि आपके चैनल का एल्गोरिथ्म ना बिगडे।

(3). ऐसे Creator जो केवल Shorts ही बनाते हैं और अलग-अलग Category पर काम करते हैं तो उन्हें एक Category के लिए एक चैनल और दूसरी Category के लिए दूसरा चैनल बना लेना चाहिए।

(4). अगर आपकी Audience मिक्स कांटेक्ट देखना पसंद करती है। मतलब आप कुछ भी Shorts डालते हो और आपकी Audience उसे पसंद करती है तो फिर आप अपना Shorts का सफर आगे भी इसी तरह जारी रख सकते हैं। ऐसे में आपको नया चैनल बनाने की जरूरत नहीं है।


Long Video वाले चैनल पर Shorts डालने से क्या होगा ?

कुछ Creator चाहते हैं कि वो उसी चैनल पर Shorts बनाए जिस पर वो Long Video डालते आ रहे हैं। तो ऐसे में आपके चैनल का  SEO बिगड़ सकता है जिसकी भरपाई करना पड़ा मुश्किल होगा।

(1). आपके सब्सक्राइबर आपके चैनल पर Long Video देखते हैं तो उन्हें वो आदत लग चुकी है। इसीलिए अब वो Long Video ही देखेंगे। अगर आप जबरदस्ती Shorts डालोगे तो दो-चार अच्छे चलेंगे फिर नहीं। इसलिए हमें अपनी Audience के मुताबिक ही काम करना होगा।


(2). अगर आपका Long Video वाला चैनल Grow नहीं हो रहा है। आप पूरा Affort लगा देते हो फिर भी अच्छा Response नहीं मिलता तो आप उसी चैनल पर Shorts ट्राई कर सकते हो; क्योंकि आपका चैनल पहले से ही ठीक नहीं चल रहा है। तो शायद Shorts डालने से आपका चैनल Grow हो जाए। यह ट्रिक 100% Working तो नहीं है लेकिन पूरी तरह बेकार भी नहीं है। मैंने खुद ऐसे Channels को देखा है।


YouTube Shorts क्यों जरूरी है ?

जो भी क्रिएटर Long Video बनाते हैं वो सब मेरी इस बात से जरूर सहमत होंगे कि Long Video में Shorts की तुलना में 10X ज्यादा मेहनत लगती है।Long Video का Impression भी यूट्यूब कम भेजता है जबकि Shorts को शुरू से ही प्रमोट कर रहा है। 


यूट्यूब शुरू से ही Shorts का Impression ज्यादा लोगों को भेजता है इसीलिए जल्दी Shorts Creator अपना चैनल Grow कर लेते हैं। अगर आपने काफी समय दिया Long Video बनाने में और सफलता नहीं मिली तो एक बार Shorts को जरूर आजमाएं। अगर आपका कांटेक्ट एकदम साफ और Entertaining होगा तो आप भी जरूर Grow करोगे।


YouTube Shorts Monetization Date

यूट्यूब ने साल 2022 के अंत में अपने अपडेट किस जरिए बताया था कि जल्द 2023 की शुरुआत में ही Shorts को भी Monetize किया जाने लगेगा। मतलब जिस तरह आप Long Video से पैसा कमा रहे थे, अब Shorts से भी कमाएंगे। 

लेकिन कुछ लोग फिर भी YouTube Shorts Monetization Date जानना चाहते हैं। तो मैं आपको बता दूं कि 1 फरवरी 2023 से Shorts को Monetize किया जाने लगा है। 

लगभग 1 Week पहले यूट्यूब की तरफ से एक Approriate Agreement भेजा गया था। अगर आप इस Agreememt में Sign करते हो तो आपके Short Video Monetize किए जाएंगे।


Special Words:-

तो उम्मीद है दोस्तो आपको आज का यह आर्टिकल (YouTube Shorts के लिए New Channel बनाये या Same Channel पर अपलोड करें) काफी पसंद आया होगा। पसंद आया हो तो नीचे Comment में हमें जरूर बताएं।

Right Side में Bell Icon होगा; उसे दबाकर हमें Subscribe जरूर करें ताकि आगे भी हम ऐसी ही रोचक जानकारी आप तक पहुंचाते रहें। इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ Social Media पर Share जरूर करें। चलिए हम मिलते हैं आपको फिर से किसी नई और मजेदार जानकारी के साथ तब तक के लिए... जय हिंद।

Pradeep Kushwah

हेलो दोस्तों ! मैं हूं आपका अपना दोस्त , प्रदीप। जब भी आपको कुछ नया सीखना हो या फिर किसी तरह का मनोरंजन करना हो तो हमें जरूर याद करें। हम आपकी सेवा में हमेशा तैयार हैं। अपना प्यार बनाए रखें।