MASIGNASUKAv102
6510051498749449419

How to Write Best Title For YouTube Video | Video Ka Title Kaise Likhe | 2022

How to Write Best Title For YouTube Video | Video Ka Title Kaise Likhe | 2022
Add Comments
May 21, 2022
How to Write Best Title For YouTube Video - दोस्तों आजकल हर कोई online काम करके घर बैठे लाखों कमा रहा है। पैसे कमाने के कई तरीके हैं जिनमें से एक है - Youtube । अब अगर आप एक Video Creator हैं तो आप यूट्यूब के बारे में अच्छे से जानते होंगे। 

यहां आप  Video अपलोड करके unlimited पैसा कमा सकते हैं। लेकिन उसके लिए आपको सही से वीडियो अपलोड करना चाहिए। अगर आप वीडियो अपलोड करते समय वीडियो का Title सही से नहीं देते तो फिर आप पैसा नहीं कमा पायेंगे क्योंकि फिर algorithm आपके वीडियो को नहीं समझ पाता।

इसीलिए आज मैं आपको बताऊंगा कि Video Ka Title Kaise Likhe ? अगर आप भी अपने वीडियो के लिए सही title देते हैं तो आपका वीडियो भी ज्यादा लोगों तक जाएगा और आपका चैनल grow साथ ही आप भी ढेर सारा पैसा कमा पाएंगे।

How to Write Best Title For YouTube Video | Video Ka Title Kaise Likhe | 2022

ये भी पढ़ें -

◾YouTube Channel कैसे बनाएं 2022 में ?
◾चैनल के लिए Professional Logo कैसे बनाएं ?

How to Write Best Title For YouTube Video | Video Ka Title Kaise Likhe

ज्यादातर लोग वीडियो जैसे ही अपलोड करते हैं। उन्हें जो समझ आता है वही अपनी वीडियो के title में डाल देते हैं। इसी कारण उनकी वीडियो पर ज्यादा views नहीं आते। अब ऐसे में अगर आप भी यही गलती कर रहे तो इस आर्टिकल को ध्यान से जरूर पढ़ें। 

यहां मैं आपको बताऊंगा कि कैसे आप अपने वीडियो के मुताबिक एक सही title ढूंढ सकते हैं और अपने वीडियो पर ज्यादा views ला सकते हैं।

अगर आप अपनी वीडियो के लिए सही title देते हैं तो algorithm आपके वीडियो को समझ जाता है और वो उस वीडियो को उन लोगों तक लेकर जाता है जो इस तरह के वीडियो देखना पसंद करते हैं। तो चलिए स्टेप बाय स्टेप जानते हैं कि How to Write Best Title For YouTube Video (Video Ka Title Kaise Likhe ?)


सही Title लिखने का तरीका

 (1)   इसके लिए सबसे पहले Youtube पर जाएं। अब आपका विडियो किस topic के बारे में हैं, उससे संबंधित keywords लिखें। आप जैसे ही अपने आधे keyword को लिखेंगे, उससे related keywords नीचे suggest कर दिए जायेंगे। अब यहां पर आपको ऊपर के एक या दो keyword को अपने वीडियो के title में रखना है।

अब इससे होगा क्या ? लोग जब भी youtube पर उस keyword को search करेंगे, उनके सामने आपका भी वीडियो जायेगा क्योंकि आपके वीडियो में वो keyword पहले से ही embed है।

 (2)   सबसे पहले अपने वीडियो के लिए सही keyword ढूंढे। आप चाहें तो ऊपर बताए गए तरीके से keyword ढूंढ सकते हैं। उसके बाद उस keyword को यूट्यूब पर search करें। सर्च करने पर ऊपर जो भी दो या तीन वीडियो आएं, उनके title को ध्यान से देखें और मिलते जुलते keyword को अपने वीडियो के title में डालें। इस तरह से भी आप अपनी वीडियो के लिए एक सही title पा सकते हैं।

ये भी पढ़ें -


 (3)   तीसरा तारीक पहले दो तरीकों से थोड़ा जटिल है लेकिन कहते हैं ना कि जहां मेहतन ज्यादा वहां परिणाम भी अपने पूरे जोरों पर उतरता है। इसके लिए अपने वीडियो से related videos खोजें और देखें कि ज्यादा से ज्यादा views वाले videos कौन कौन से हैं ? 


अब इनके keyword को वापस यूट्यूब पर खोजें और देखें कि क्या ये top keyword हैं जो आपके वीडियो के लिए सही हो सकते हैं। अगर हां तो अपने वीडियो के title में जरूर डाले।


Special Words -

तो उम्मीद है दोस्तो आपको आज का यह आर्टिकल (How to Write Best Title For YouTube Video | Video Ka Title Kaise Likhe | 2022काफी पसंद आया होगा। पसंद आया हो तो नीचे Comment में हमें जरूर बताएं। आज आपने सीखा Video Ka Title Likhne Ka Sahi Tarika.

Right Side में Bell icon होगा ; उसे दबाकर हमें Subscribe जरूर करें ताकि आगे भी हम ऐसी ही जानकारी आप तक पहुंचा सकें। अगर YouTube से जुड़ा आपका कोई भी सवाल है तो आप नीचे पूछ सकते हैं। और इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ Social Media पर Share जरूर करें। चलिए हम मिलते हैं आपको फिर से किसी नई और मजेदार जानकारी के साथ। तब तक के लिए - " जय हिंद "

Watch Full Video -



Pradeep Kushwah

हेलो दोस्तों ! मैं हूं आपका अपना दोस्त , प्रदीप। जब भी आपको कुछ नया सीखना हो या फिर किसी तरह का मनोरंजन करना हो तो हमें जरूर याद करें। हम आपकी सेवा में हमेशा तैयार हैं। अपना प्यार बनाए रखें।