MASIGNASUKAv102
6510051498749449419

How to Write Best Discription For Youtube Video | Video Ka Discription Kaise Likhe | 2022

How to Write Best Discription For Youtube Video | Video Ka Discription Kaise Likhe | 2022
Add Comments
May 28, 2022
How to Write Best Discription For Youtube Video - दोस्तो स्वागत है आप सभी का आज के नए आर्टिकल में। आज मैं आपको बताऊंगा कि Video का Discription आप कैसे सही तरीके से लिख सकते हैं। जो देखने में भी Professional लगे। 

मान लीजिए आज 100 लोगों ने एक वीडियो देखा कि Video Ka Title Kaise Banaye और उसे देखकर छोड़ दिया। कुछ दिनों बाद कोई यूट्यूबर सेम इसी टॉपिक पर वीडियो बनाता है और उस वीडियो को सही Title, Tags & Discription देखकर अपलोड करता है।

अब YouTube को यह पता लग चुका है कि वीडियो किस टॉपिक पर है। अब यूट्यूब इस वीडियो को लोगों तक पहुंचाना शुरू करता है। वह इस वीडियो को कुछ ऐसे यूजर्स तक पहुंचाता है जिन्होंने पहले कभी इस टॉपिक पर वीडियो देखा हो और साथ ही कुछ नये यूजर्स तक भी वीडियो पहुंचाना शुरू कर देता है और इस तरह आपका वीडियो वायरल होने लगता है। तो चलिए जानते हैं कि Video Ka Discription Kaise Likhe ?

How to Write Best Discription For Youtube Video | Video Ka Discription Kaise Likhe | 2022

ये भी पढ़ें -


How to Write Best Discription For Youtube Video 2022

आपने कई ऐसे वीडियोस देखे होंगे जिनके Discription में कुछ भी नहीं होता लेकिन फिर भी Videos पर काफी अच्छे खासे व्यूज आते हैं। तो यहां मैं आपको बताना चाहूंगा कि वीडियो वायरल होने के कई सारे Factors होते हैं; जैसे - CTR (click threw rate), Audience Retuntion, Response (like, dislike & share) & More.

लेकिन फिर भी वीडियो का डिस्क्रिप्शन SEO का सबसे अहम हिस्सा माना जाता है। इसके जरिए एल्गोरिथ्म को काफी आसानी से पता चल जाता है कि वीडियो किसके बारे में है। साथ ही वीडियो पर डिस्क्रिप्शन Promotion का भी काम करता है। इसमें आप अपनी Social Media लिंक दे सकते हैं। 


साथ ही अपने पसंदीदा वीडियो का भी लिंक डाल सकते हैं। अगर आप Affiliate Marketing करते हैं तो अपने प्रोडक्ट्स का भी लिंक आप यहां शेयर कर सकते हैं। इनके जरिए आप खुद को प्रमोट भी करते हैं और साथ ही यह ज्यादा पैसा कमाने का एक आसान रास्ता बन जाता है। 

तो अगर आप भी जानना चाहते हैं कि How to Write Best Discription For Youtube Video तो आर्टिकल को ध्यान से जरूर पढ़ें।

Video Ka Discription Kaise Likhe

आपने सोशल मीडिया पर कई तरह के Videos देखे होंगे; जैसे - Comedy, Roasting, Tech, Educational, Vlogging & Much More.  और इन सभी Videos के Discription भी अलग अलग स्टाइल में लिखे होते हैं। तो यहां मैं आपको कुछ कॉमन चीजें बताने वाला हूं जिससे आप जान सके कि Video Ka Discription Kaise Likhe ?

 (1)   सबसे पहले वीडियो के Discription ओपन करें और वीडियो के Title को Discription में सबसे पहले डालें। अगर आप नहीं जानते कि विडियो का सही Title कैसे लिखते हैं तो यहां क्लिक करें (Click Here).

 (2)   उसके बाद (About This Video) लिखें जिसमें आपका वीडियो किस बारे में हैं वो बताएं।

 (3)   अब इसके बाद आप अपनी सोशल मीडिया लिंक (Facebook, Instagram & Twitter) डालें।

 (4)   अब इसके बाद अपने वीडियो से जुड़े 8-10 keyword (Your Queries) में डालें। इससे Algorithm को आपका वीडियो जानने में आसानी रहेगी।

 (5)   इसके तुरंत बाद अपने वीडियो से संबंधित 3-4 Hashtags जरूर लगाएं। अगर आप नहीं जानते कि Hashtags क्या होता है तो जल्द में एक नया आर्टिकल लेकर आने वाला हूं।


 (6)   अगर आप Affiliate Marketing करते हैं तो इसके नीचे आप उन प्रोडक्ट्स की लिंक डाल सकते हैं।

 (7)  इन सब के बाद आप अपने Youtube Channel के बारे में थोड़ा Professional Words जरूर लिखें इसे पढ़कर Viewers आकर्षित हो जाते हैं।

अब आपके वीडियो का Discription तैयार हो चुका है। आपका वीडियो चाहे किसी भी Category का हो, इस तरीके का इस्तेमाल करके आप एक Professional Discription लिख सकते हैं।

Preview -

Video Ka Discription Likhne Ka Sahi Tarika.


Special Words -

तो उम्मीद है दोस्तो आपको आज का यह आर्टिकल (How to Write Best Discription For YouTube Video | Video Ka Discription Kaise Likhe | 2022काफी पसंद आया होगा। पसंद आया हो तो नीचे Comment में हमें जरूर बताएं। आज आपने सीखा Video Ka Discription Likhne Ka Sahi Tarika.

Right Side में Bell icon होगा ; उसे दबाकर हमें Subscribe जरूर करें ताकि आगे भी हम ऐसी ही जानकारी आप तक पहुंचा सकें। अगर YouTube से जुड़ा आपका कोई भी सवाल है तो आप नीचे पूछ सकते हैं। और इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ Social Media पर Share जरूर करें। चलिए हम मिलते हैं आपको फिर से किसी नई और मजेदार जानकारी के साथ। तब तक के लिए - " जय हिंद "


Watch Full Video -



Pradeep Kushwah

हेलो दोस्तों ! मैं हूं आपका अपना दोस्त , प्रदीप। जब भी आपको कुछ नया सीखना हो या फिर किसी तरह का मनोरंजन करना हो तो हमें जरूर याद करें। हम आपकी सेवा में हमेशा तैयार हैं। अपना प्यार बनाए रखें।