MASIGNASUKAv102
6510051498749449419

Youtube Subscriber को Hide कैसे करें ? How to Hide Subscriber on YouTube ?

Youtube Subscriber को Hide कैसे करें ? How to Hide Subscriber on YouTube ?
Add Comments
Jul 10, 2022
दोस्तो जब आप Youtube पर किसी भी चैनल का कोई वीडियो देख रहे होते हैं तो वीडियो के नीचे Channel का नाम, Logo और Subscriber Number दिखाई देता है। इससे हमें यह पता चल जाता है कि यह Channel बड़ा है या छोटा। लेकिन क्या आपको पता है कि हम Youtube Channel Subscriber Hide भी कर सकते हैं। अगर आप अपना Youtube Channel स्टार्ट कर रहे हैं तो आपके लिए यह जानना काफी ज्यादा जरूरी है कि Youtube Subscriber को Hide कैसे करें ?

Subscriber Hide करने के कई सारे कारण हो सकते हैं। जैसे - चैनल शुरू करते समय, चैनल पर Subscribers कम होना और भी बहुत सारे। अब अगर आप सीखना चाहते हैं - How to Hide Subscriber On Youtube. तो इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ना। तो चलिए शुरू करते हैं।

Youtube Subscriber Ko Hide Kaise Kare - in Hindi 2022

ये भी पढ़ें -


Youtube Subscriber को Hide कैसे करें ?

Subscriber Hide करना - एक बहुत ही जरूरी सेटिंग है। इसके कारण ही बहुत सारे लोग शुरुआती समय में अपने चैनल को Grow कर पाते हैं। अगर यह सेटिंग ना होती तो शायद हम लोगों को अपना चैनल Grow करने में काफी ज्याद समस्या आती। क्योंकि लोग उन्हीं चैनल पर ज्यादा भरोसा करते हैं जिन पर काफी अच्छा Subscriber Base होता है। इसकी वजह से छोटे Channels को काफी समस्या आती है।


सब्सक्राइब को छुपाना इतना भी ज्यादा कठिन नहीं है जितना कठिन चैनल को Grow करना है। फिर भी मैं आपको आसान से आसान तरीका बताऊंगा जिससे आप चलते फिरते किसी भी वक्त अपने चैनल के Subscribers को Hide कर सकें।

How to Hide Subscriber On YouTube ?

अगर आप अपने यूट्यूब चैनल पर काम करते हैं तो आपसे बेहतर कोई नहीं समझ सकता कि Viewer के जरिए चैनल Subscribe करवाना कितना जटिल काम है। किसी भी Channel के सब्सक्राइबर छुपाने के लिए आपको Chrome Browser की मदद लेनी होगी। इसके अलावा कहीं और से आप अपने चैनल के Subscribers को नहीं छुपा सकते।


Hide Subscriber On YouTube 

तो अगर आपको अब ऐसा लगता है कि आपको भी अपनेे चैनल के Subscriber को Hide कर लेना चाहिए तो नीचे बताए गए Steps को ध्यान से पढ़ें और Follow करें।

• सबसे पहले Chrome Browser में Youtube.com सर्च करें और अपने Channel की Email id से लॉग इन करें।


• अब Right Side में अपने चैनल के Logo पर क्लिक करें और उसके बाद Yt Studio ऑप्शन चुनें।

Youtube channel Subscriber hide kaise kare


• अब Yt Studio का Beta Virsion ओपन करे। क्योंकि Beta Virsion में ही Subscriber Hide हो पाएंगे।


• उसके बाद Left Side में नीचे की तरफ Settings के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Hide Subscriber on YouTube


• अब चित्र में बताए अनुसार पहले Channel ऑप्शन पर क्लिक करें फिर Advance Settings ऑप्शन पर क्लिक करें और उसके बाद नीचे स्क्रोल करें और Subscriber Count ऑप्शन को Untick करें और Save बटन पर क्लिक करें।


Subscriber kaise chupaye mobile se


• इन सभी Settings को पूरा करने के बाद आपके Channel के Subscriber Hide हो जाएंगे।



Special Words -

तो उम्मीद है दोस्तो आपको आज का यह आर्टिकल (Youtube Subscriber को Hide कैसे करें) काफी पसंद आया होगा। पसंद आया हो तो नीचे Comment में हमें जरूर बताएं। आज आपने सीखा कि How to Hide Subscriber On Youtube.

Right Side में Bell Icon होगा, उसे दबाकर हमें Subscribe जरूर करें। ताकि आगे भी हम ऐसी ही जानकारी आप तक पहुंचा सकें। इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ Social Media पर जरूर Share करें। चलिए हम मिलते हैं आपको फिर से किसी नई और मजेदार जानकारी के साथ तब तक के लिए  - जय हिंद।



Watch Full Video -



Pradeep Kushwah

हेलो दोस्तों ! मैं हूं आपका अपना दोस्त , प्रदीप। जब भी आपको कुछ नया सीखना हो या फिर किसी तरह का मनोरंजन करना हो तो हमें जरूर याद करें। हम आपकी सेवा में हमेशा तैयार हैं। अपना प्यार बनाए रखें।