MASIGNASUKAv102
6510051498749449419

अब Bollywood Song Use करने पर भी Earning होगा | Youtube New Update | 2022

अब Bollywood Song Use करने पर भी Earning होगा | Youtube New Update | 2022
Add Comments
Oct 30, 2022
दोस्तो यूट्यूब दिन-व-दिन अपने प्लेटफार्म पर बेहतर बनाने में लगा हुआ है। इसके लिए वह कुछ न कुछ नये Changes और New Updates लाता रहता है। यहां फिर से यूट्यूब कुछ Updates देने जा रहा है और यह अपडेट Bollywood Songs को लेकर है। मतलब इस Update के आ जाने के बाद आप इस तरह के Songs को अपनी वीडियो में इस्तेमाल कर पाओगे। 

यूट्यूब का यह कदम काफी Creators के लिए बहुत ही मददगार है और काफी के लिए Risky. Risky मैं इसलिए बोल रहा हूं क्योंकि इस तरह के Songs को इस्तेमाल करने के लिए यूट्यूब ने कुछ Conditions को रखा है जो हम इस Blog Post के माध्यम से आगे जानेंगे।

अब Bollywood Song Use करने पर भी Earning होगा | Youtube New Update | 2022

ये भी पढ़ें :-



अब Bollywood Song Use करने पर भी Earning होगा | Youtube New Update | 2022

अब जैसा कि मैंने आपको बताया कि अगर आप Dancing, Lipsing या Entertainment Type का Content बनाते हैं तो Bollywood Songs आपके Content की जान है। लेकिन पहले अगर आप Bollywood Songs को इस्तेमाल करते तो कभी Copyright Claim तो कभी Copyright Strike जैसी समस्या आ जाती थी। 

दोनों ही Condition मैं आपका Revenue आपको नहीं दिया जाता था जिससे Creator काफी उदास हो जाते थे। लेकिन यूट्यूब ने Creators की इस समस्या को Analysis किया और एक ऐसा कदम उठाया है कि अब यह समस्या अपने घुटने टेक जाएगी। यूट्यूब इसके लिए कुछ बड़ी Music Companies जैसे - T-Series, Zee Music Etc. के साथ मिलकर उनके Music को अपने प्लेटफार्म पर Creators के लिए लेकर आ रहा है। 

लेकिन याद रखने योग्य बात यह है कि इन Songs को अपने वीडियो में इस्तेमाल करते वक्त आपको कुछ Condition को फॉलो करना होगा। क्या है वो Condition वो हम आपको आगे बताएंगे।


Youtube New Update 2022

अब यह जानकर Creators के मन में सबसे पहला सवाल ये उठता होगा कि यह Music कहां मिलेगा या कहां से डाउनलोड कर पाएंगे। तो यहां यूट्यूब ने खुद यह बताया है कि जहां Youtube Library Tab होता है जहां से आप No Copyright Music या No Copyright Sounds डाउनलोड कर पाते हैं। 

ठीक इसके नीचे ही आपको एक नया Tab मिलेगा जिसका नाम होगा Creator Music. इस पर क्लिक करते ही आपके सामने कई Songs आ जाएंगे। यहां आप इन Songs को Filter भी कर सकते हो और अपनी Category के हिसाब से चुन सकते हो।

अब Creators के मन में दूसरा सवाल ये होगा कि क्या ये सभी Songs फ्री में डाउनलोड कर पाएंगे ? तो इसका जवाब है नहीं। यहां हर एक Song पर आपको दो ऑप्शन मिलेंगे। पहला - Buy और दूसरा - Revenue Sharing. चलिए अब इनका मतलब समझते हैं।


(1) Buy :-  इस ऑप्शन से सीधा मतलब यह है कि इस ऑप्शन के जरिए आप Song को Buy कर सकते हैं। Song की जो भी कीमत होगी वह आपको  Pay करनी होगी। यहां हर एक Song की Price अलग-अलग होगी। साथ ही Song की कीमत चैनल की Growth के हिसाब से तय की जाएगी। 

मतलब छोटे चैनल के लिए कीमत कम और बडे चैनल के लिए कीमत ज्यादा होगी। Songs को खरीदने के बाद आप उसे वीडियो में इस्तेमाल कर पाओगे। उससे बनने वाला Revenue आपको ही मिलेगा और ना ही Copyright Claim और Copyright Strike जैसा Issue आएगा।


(2) Revenue Sharing :- इस ऑप्शन की मदद से आप फ्री में कोई भी Song डाउनलोड कर सकते हो। इसके लिए कोई भी पैसा देने की जरूरत नहीं पड़ेगी। लेकिन जैसा कि आपको पता है कि Total Revenue में से 45% खुद यूट्यूब रख लेता है और 55% हमें मिलता है। अब इस 55% में से ही Revenue Share किया जाएगा। आधा Music Owner को और आधा हमारे पास आ जाएगा। लेकिन हर एक Song पर Revenue Sharing ऑप्शन नहीं रहेगा।


Song कैसे और कहां से डाउनलोड होगा

आने वाले कुछ ही समय में यह Update सभी को मिल जाएगा। इसके बाद Youtube Library Tab के नीचे Creator Music नाम से एक नया Tab जोड़ा जाएगा। इस पर क्लिक करते ही Bollywood Songs आ जाएंगे। यहां Filter ऑप्शन भी रहेगा जिसकी मदद से आप अपनी पसंद के Songs को भी डाउनलोड कर सकते हैं।



Special Words :-

तो उम्मीद है दोस्तों आपको आज का ही आर्टिकल (अब Bollywood Song Use करने पर भी Earning होगा | Youtube New Update | 2022) काफी पसंद आया होगा। पसंद आया हो तो नीचे Comment में हमें जरूर बताएं।

Right Side में Bell Icon होगा; उसे दबा कर हमें Subscribe जरूर करें ताकि आगे भी हम ऐसे ही रोचक जानकारी आप तक पहुंचा सके। इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ Social Media पर जरूर Share करें। चलिए हम मिलते हैं आपको फिर से किसी नई और मजेदार जानकारी के साथ तब तक के लिए... जय हिंद।
Pradeep Kushwah

हेलो दोस्तों ! मैं हूं आपका अपना दोस्त , प्रदीप। जब भी आपको कुछ नया सीखना हो या फिर किसी तरह का मनोरंजन करना हो तो हमें जरूर याद करें। हम आपकी सेवा में हमेशा तैयार हैं। अपना प्यार बनाए रखें।