MASIGNASUKAv102
6510051498749449419

Youtube Handle क्या है, इसके फायदे क्या हैं और Youtube Handle Kaise Banaye ?

Youtube Handle क्या है, इसके फायदे क्या हैं और Youtube Handle Kaise Banaye ?
Add Comments
Oct 21, 2022
दोस्तो हाल ही में यूट्यूब ने अपने प्लेटफार्म पर एक नया Feature लांच किया है। अच्छी बात तो ये है कि यह फीचर सभी Creators को मिल पाएगा। चाहे फिर आपके 1K, 10K या फिर 0 Subscriber ही क्यों ना हों। इस फीचर को यूट्यूब के @handle नाम दिया है। New Update के माध्यम से यूट्यूब ने इसे सभी Creators को दे दिया है।

लेकिन नये यूट्यूबर Youtube Handle Kaise Banaye के बारे में नहीं जानते। तो आज इस Blog Post के माध्यम से मैं आपको बताऊंगा कि How To Choose Your Youtube Handle ? साथ ही इससे आपके चैनल पर क्या फायदे रहेंगे, वो भी हम जानेंगे।

Youtube Handle क्या है, इसके फायदे क्या हैं और Youtube Handle Kaise Banaye ?

ये भी पढ़ें :-



Youtube Handle क्या है, इसके फायदे क्या हैं और Youtube Handle Kaise Banaye ?

हाल ही में यूट्यूब में सभी Creators को एक Mail भेजा है। इस Mail में अपने Youtube Channel Handle Create करने का पूरा प्रोसेस रहता है। लेकिन कुछ Creators का कहना है कि उन्हें इस तरह का कोई भी Mail नहीं मिला है। तो Mails को एक बार Refresh करें लेकिन फिर भी नहीं होता है तो आगे इसका भी समाधान बताया गया है।

यहां अपने यूट्यूब चैनल का Handle Create करने के कई तरीके हैं। सभी के सभी तरीके बहुत ही आसान है। लेकिन यहां जो तरीका आपको आसाम लगे, आप उसे Try कर सकते हैं।


Youtube Handle क्या है, इसके फायदे क्या हैं ?

यहां काफी Creators के मन में यह सवाल रहता है कि आखिर Youtube Handle क्या है इसके क्या फायदे हैं ? तो आसान शब्दों में मैं आपको बताऊं तो जस तरह Instagram पर Instagram Handle और Facebook पर Facebook Handle पर होता है, ठीक ऐसे ही यूट्यूब ने अपने प्लेटफार्म पर Youtube Handle फीचर को लॉन्च किया है।

अब इसके फायदे के बारे में बात करें तो यहां अगर आप यूट्यूब पर अपने ही चैनल को नाम से Search करोगे तो आपके चैनल के साथ-साथ उसी नाम से मिलते - जुलते और भी चैनल आ जाते हैं जिससे आपके Subscribers और Viewers कंफ्यूज हो जाते हैं। 

लेकिन अगर आप अपने यूट्यूब चैनल का @handle ले लेते हैं तो आपके handle को जो कोई भी यूट्यूब पर Search करेगा, उसे केवल आपका ही चैनल दिखाई देगा। इससे यूट्यूब पर हो रहे Scam को कम किया जा सकता है और साथ ही बड़े यूट्यूब चैनल की भी Privacy Maintain रहती है।



Youtube Handle कैसे बनाएं ? How to Choose Your Youtube Handle ?


यहां Youtube Handle बनाने के कई तरीके हैं। आगे हम इन सभी को एक-एक करके जानेंगे। सबसे पहले आप अपने Mails को चेक करें। अगर आपको Mail मिला है तब तो और भी आसान रहेगा Youtube Handle बनाने में। लेकिन Mail नहीं मिला है तो उसका Solution भी नीचे दिया गया है। चलिए अब इन तरीकों को जानते हैं।


 [1]   Email द्वारा Youtube Handle कैसे बनाएं ?

यहां आपके लिए अनिवार्य है कि आपको यूट्यूब की तरफ से Mail मिला हो। अगर Mail आपको नहीं मिला है तो आप दूसरे और तीसरे तरीके को Try कर सकते हैं।

• सबसे पहले Mail ओपन करें।

• अब नीचे Choose A Handle बटन पर क्लिक करें।

How to Choose Your Youtube Handle ?

• अब आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा। इस पेज पर आपको आपके चैनल का Handle दिख जायेगा जो यूट्यूब ने आपके Channel URL से ऑटोमैटिक बनाया हुआ है।

Youtube Handle Kaise Change Kare 2022

• आप चाहे तो इसे Change भी कर सकते हैं। उसके लिए Change Handle पर क्लिक करें और अपना Handle Name डालें और Save बटन पर क्लिक करें।

अब आपका मनपसंद Youtube Handle Select हो चुका है। कुछ समय बाद आप इसे Youtube पर Search करके भी देख सकते हैं।


 [2]   YT Studio द्वारा Youtube Handle कैसे बनाएं ?


• सबसे पहले Yt Studio App ओपन करें।

• अब ऊपर आपको Notification मिला होगा, उस पर क्लिक करें।

• अब Choose A Handle बटन पर क्लिक करें। Handle Name डालें, आप चाहें तो इसे Change भी कर सकते हैं। आगे का पूरा प्रॉसेस ऊपर बताए अनुसार ही है। उसके बाद Save करें।

इस तरह से आप YT Studio App से अपना Youtube Handle Claim कर सकते हो।


 [3]   Official Link द्वारा Youtube Handle कैसे बनाएं ?


अगर आपके लिए पहला और दूसरा दोनों ही तरीके काम नहीं करते तो आप तीसरे तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें सीधा आपको एक लिंक मिलता है जिस पर क्लिक करके आप पहले तरीके में बताई हुए प्रोसेस को फॉलो करके अपना Youtube Handle पा सकते हैं।

• इसके लिए https://www.youtube.com/handle पर क्लिक करें।

• अब आगे का पूरा प्रॉसेस पहले तरीके के अनुसार कर सकते हैं।


Special Words :- 

तो उम्मीद है दोस्तो आपको आज का यह आर्टिकल (Youtube Handle क्या है, इसके फायदे क्या हैं और Youtube Handle Kaise Banaye) काफी पसंद आया होगा। पसंद आया हो तो नीचे Commemt में हमें जरूर बताएं। 

Right Side में Bell Icon होगा; उसे दबा कर हमें Subscribe जरूर करें ताकि ऐसी ही रोचक जानकारी आगे भी हम आप तक पहुंचा सके। इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ Social Media पर जरूर Share करें। चलिए हम मिलते हैं आपको फिर से किसी नई और मजेदार जानकारी के साथ तब तक के लिए... जय हिंद।

Pradeep Kushwah

हेलो दोस्तों ! मैं हूं आपका अपना दोस्त , प्रदीप। जब भी आपको कुछ नया सीखना हो या फिर किसी तरह का मनोरंजन करना हो तो हमें जरूर याद करें। हम आपकी सेवा में हमेशा तैयार हैं। अपना प्यार बनाए रखें।