MASIGNASUKAv102
6510051498749449419

Youtube Video की Comments Enable/Disable कैसे करें ?

Youtube Video की Comments Enable/Disable कैसे करें ?
Add Comments
Jul 12, 2022
दोस्तों जब आप Youtube पर कोई Video देख रहे होते हैं तो वीडियो के नीचे आपको Comment Box मिलता है जिसमें आप अगर उस वीडियो में दी गई जानकारी से सहमत या फिर असहमत हैं तो अपनी राय Comment में दे सकते हैं। यह वीडियो का एक अहम हिस्सा होता है जिससे लोग हमें राय देते हैं कि हमारा काम कैसा है ? अगर काम में कोई कमी या गलती नजर आती है तो लोग हमें सुझाव भी दे सकते हैं।

लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि हमसे वीडियो में कोई गलती हो जाती है जिससे लोग हमसे Offend हो जाते हैं। अब इस Offend के चक्कर में लोग हमें Comment में उल्टा - सीधा कहने लगते हैं। और इसी वजह से Creator Motivate होने के बजाय Demotivate होने लगता है। Creator अपने काम को पहले से ज्यादा बेहतर और जोश के साथ करता रहे, इसके लिए यूट्यूब ने यह जरूरी Setting दी है जिससे आप अपने किसी भी वीडियो पर Comments को Turn On/Off कर सकते हैं। तो अगर आपसे भी वीडियो में कोई गलती हुई है और आप जानना चाहते हैं कि Youtube Video की Comments Enable/Disable कैसे करें ? 

तो इस आर्टिकल को ध्यान से पूरा जरूर पढ़ें ताकि Comments Turn On/Off on YouTube से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी आपको मिल सके।

Youtube Video की Comments Enable/Disable कैसे करें ?

ये भी पढ़ें -


Youtube Video की Comments Enable/Disable कैसे करें ?

दोस्तो शायद आपको नहीं पता होगा कि Comment की प्रक्रिया हमारी वीडियो के लिए कितनी मददगार साबित होती है। आप कोई भी वीडियो उठा लो इनमें 100 में से 90% वीडियो में आपको भर भर के Comment देखने को मिल जाते हैं। बाकी बचे 10% वीडियो (Like,Dislike और CTR) के चलते Viral हो जाते हैं। इस तरह हम कह सकते हैं कि वीडियो वायरल होने में Commnets का एक खास महत्व होता है।

लेकिन कई बार अपना Best देने पर भी लोग Creator के पीछे पड़ जाते हैं। और उल्टे सीधे Comment करने लगते हैं। अब ऐसे मुश्किल वक्त में Creator अगर कुछ नहीं करता तो नये Viewers Comments को पढ़ने के बाद सीधा Creator को गलत मान बैठेंगे और इसी के चलते Creator की अपने Videos पर Comments को Disable करना पढ़ता है।

How to Turn On/Off Comments on YouTube 

आप अपने किसी भी वीडियो पर Comments को On/Off दो तरीके से कर सकते हैं। पहला - Chrome Browser से और दूसरा - YT Studio App से। दोनों ही तरीके काफी आसान हैं। अब Comments को Enable/Disable करने से क्या होता है, इसके क्या फायदे रहते हैं उसके बारे में तो हम ऊपर जान ही चुके हैं। इसकी वजह से ही अगर Viewer Creator को परेशान कर रहे होते हैं तो वह इस Disturbance से खुद को बचा सकता है और अपने काम पर Focus कर सकता है तो फिर चलिए जान ही लेते हैं - How to Turn On/Off Comments on YouTube.


पहला तरीका - Chrome Browser से 

दोस्तो हर एक Creator को अपने Youtube Channel को Manage करने के लिए Chrome Browser की मदद तो लेनी ही पढ़ती है। क्योंकि यहां से आप हर एक काम कर सकते हैं। आज मैं आपको Comments को Enable/Disable करना सिखाऊंगा।

• सबसे पहले Chrome Browser में Apne Channel को लॉग इन करें और Beta Virsion में ओपन करें।

• अब उस Video को चुनें जिसके Comments को आप Enable/Disable करना चाहते हैं।

How to Turn On/Off Comments on YouTube


• अब Video की Details वाले Page पर Tags Setting के नीचे आपको Comments and rating सेटिंग मिलती है, उस पर क्लिक करें और Disable Comments ऑप्शन को चुनें और सेव बटन पर क्लिक करें।


Turn on/off comments on YouTube

अब आपके इस Video के Comments को Disable कर दिया गया है। वापस इसे Enable करने के लिए इसी Settings में Allow All Comments ऑप्शन को चुनें। आपके इस विडियो के Comments फिर से Enable हो जायेंगे।


दूसरा तरीका - YT Studio (Youtube Studio) से 

• सबसे पहले Yt Studio App में अपने Channel को लॉग इन करें और फिर ओपन करें।

• अब नीचे Content ऑप्शन पर क्लिक करें और जिस Video के Comments को Enable/Disable करना चाहते हैं, उसे चुनें।

• उसके बाद Edit बटन पर क्लिक करें और स्क्रोल करके नीचे जाएं और Comments ऑप्शन पर क्लिक करें।

Comments enable/disable kaise kare


• अब Disable Comments ऑप्शन को चुनें और सेव बटन पर क्लिक करें।

Comments disable problem

और इस तरह से आप Yt Studio के जरिए भी Comments Turn On/Off कर सकते हैं।



Special Words - 

तो उम्मीद है दोस्तों आज का यह आर्टिकल (Youtube Video की Comments Enable/Disable कैसे करें ) आपको काफी पसंद आया होगा। पसंद आया हो तो नीचे Comment में  हमें जरूर बताएं। इस आर्टिकल में आपने सीखा कि How to Turn On/Off Comments on YouTube.

Right Side में Bell Icon होगा उसे दबा कर हमें Subscribe जरूर करें ताकि आगे भी हम ऐसी ही जानकारी आप तक पहुंचा सके। इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ Social Media पर जरूर Share करें। चलिए हम मिलते आपको फिर से किसी नई और मजेदार जानकारी के साथ तब तक के लिए जय हिंद।


Pradeep Kushwah

हेलो दोस्तों ! मैं हूं आपका अपना दोस्त , प्रदीप। जब भी आपको कुछ नया सीखना हो या फिर किसी तरह का मनोरंजन करना हो तो हमें जरूर याद करें। हम आपकी सेवा में हमेशा तैयार हैं। अपना प्यार बनाए रखें।