MASIGNASUKAv102
6510051498749449419

Big Update 😍 | Shorts Monetization शुरू हो गया | Date Revealed

Big Update 😍 | Shorts Monetization शुरू हो गया | Date Revealed
Add Comments
Nov 11, 2022
दोस्तो कुछ दिनों पहले यूट्यूब ने ये Announce किया था कि जल्द Youtube Shorts को भी Monetize किया जाएगा। तो Finally यूट्यूब ने उस Date को भी Reveal कर दिया है जबसे आपके Short Video पर Ads आना शुरू हो जाएंगे। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि जब से यूट्यूब ने अपने प्लेटफार्म में Shorts को जोड़ा है तब से वह लगातार उसे बेहतर से बेहतर बनाने में लगा हुआ है।

Shorts को प्रमोट करने के लिए उसने सबसे पहले Short Fund निकाला जो कि Viral Shorts के बदले में उन Creators को दिया जाता था। इसके अलावा उसने Shorts Creators की संख्या बढ़ाने के लिए नए-नए तरीके भी अपनाए।

तो चलिए क्या है वो Youtube Updates थोड़ा विस्तार से समझते हैं। साथ ही कब से आपके Short Video पर Ads चलना शुरू हो जाएगा, वो भी हम जानेंगे।

Big Update 😍 | Shorts Monetization शुरू हो गया | Date Revealed

ये भी पढ़ें :- 


Shorts Monetization शुरू हो गया |Youtube Update | Date Revealed

कुछ समय पहले यूट्यूब ने Shorts Creators के लिए एक Official Update जारी किया था जिसमें यूट्यूब नहीं ये कहा था कि 2023 के मध्य (Quarter) में Youtube Shorts को भी Monetize करना शुरू कर दिया जाएगा। और इस Monetization के लिए आपको 1000 Subs के साथ 10M Views (Last 90 Days) में पूरा करना होगा। लेकिन तब यूट्यूब ने कोई भी Date Reveal नहीं करी थी। लेकिन अब यूट्यूब ने उस Date को भी Reveal कर दिया है।

यूट्यूब ने खुद ये कहा है कि Mid- January मतलब 15 Jan तक ये अपडेट लागू कर दिया जाएगा। इसके बाद अगर आप अपने चैनल पर Last 90 Days में 1K Subs & 4K Hrs. Watchtime या फिर 1K Subs & 10M Views करते हो तो आपका चैनल Monetize हो जाएगा।

तो अब Creators के मन में सवाल उठेगा कि क्या तभी से हमारे Short Video पर Ads चलना शुरू हो जाएगा ? तो इसका जवाब है नहीं। यूट्यूब ने खुद ये बताया है कि Short Video पर Ads चलना 1st February से शुरू किया जाएगा मतलब... 1st February 2023.


Youtube Shorts Monetization Update Date Revealed


हाल ही में जब आपने देखा होगा कि जब भी आप Yt Studio App ओपन करते हो तो Top पर आपको एक नोटिफिकेशन मिलता है। इस Update में यूट्यूब ने साफ कहा है कि अगर आप 90 Days में 10M Views & 1K Subs या फिर 1K Subs & 4K Hrs. Watchtime पूरा करते हो वो भी 15 Jan 2023 के बाद तो आपका चैनल Monetization के लिए तैयार होगा।

लेकिन इसी के साथ यूट्यूब ने कुछ और भी चीजें बताईं हैं कि किस तरह के Short Channels को Monetize किया जाएगा और किस तरह के Channels को नहीं। तो उसके बारे में हम आगे विस्तार से जानेंगे। Update के बारे में ज्यादा जनकारी के लिए यहां क्लिक करें - CLICK HERE.


कौन - कौन से Short Channels Monetize होंगे।

[1]  Channel Must Upload Original Content :-  यूट्यूब का कहना है कि अगर आप एक Short Creator हो और Original यानी कि खुद से बनाया हुआ Content बनाते हो तो आपका चैनल Moneize कर दिया जाएगा।

लेकिन अगर आप Unoriginal Content बनाते हैं जैसे किसी भी Video, Movie या T.V. Show को जैसा का तैसा ही Short Clip बनाकर अपलोड कर देते हो तो आपका चैनल Monetize नहीं होगा।


[2]  Re- Uploading Other Creator Content :- अगर आप किसी दूसरे Creator के वीडियो को डाउनलोड करके अपने चैनल पर अपलोड करते हो तो इस तरह के Shorts Channels को भी Monetize नहीं किया जाएगा।


[3]  Re- Uploading From Other Platefarms With No Original Content Edit :- यूट्यूब ने ये भी साफ कहा है कि अगर आप किसी प्लेटफार्म से कोई फोटो या वीडियो लेते हो और उसमें अपना खुद का कोई Creativity नहीं रखते हो तो ऐसे Short Channels को भी Monetize नहीं किया जाएगा। यहां पर आपका खुद कुछ ना कुछ Original होना ही चाहिए; जैसे - Voice, Editing या फिर किसी तरह की Photage Add करना


NOTE :- यहां अगर आप Short Video बनाते हो और अपने Shorts से पैसे कमाना चाहते हो तो आपको इन चीजों को जरूर ध्यान में रखना है।


Shorts पर आने वाले नये Features

अगर आप Long Video बनाते हो और आपका चैनल Monetize हो चुका है तो आपको यूट्यूब कुछ नये Features देता है जिनके इस्तेमाल से आपके Viewers या फिर आपके Subsribers आपकी चीजों से Impress होकर आपको कुछ Amount गिफ्ट करते हैं; जैसे - Super Chat, Super Thanks, Super Stickers & Channel Membership.

ये सभी चीजें Creator को ज्यादा पैसा कमाने में मदद करती है। लेकिन अभी तक यह सभी Features केवल Long Video Creators को ही मिलते थे। लेकिन इस Update के लागू हो जाने के बाद Shorts Creators को भी ये फीचर दिए जाएंगे जिससे Short Creators भी ज्यादा पैसा कमा पाएंगे।


Special Words :-

तो उम्मीद है दोस्तो आपको आज का यह आर्टिकल (Big Update| Shorts Monetization शुरू हो गया | Date Revealed) काफी पसंद आया होगा। पसंद आया हो तो नीचे Commemt में हमें जरूर बताएं। 

Right Side में Bell Icon होगा; उसे दबाकर हमें Subscribe जरूर करें ताकि आगे भी हम ऐसी ही रोचक जानकारी आप तक पहुंचा सके। इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ Social Media पर जरूर Share करें। चलिए हम मिलते हैं आपको फिर से किसी नई और मजेदार जानकारी के साथ तब तक के लिए... जय हिंद।
Pradeep Kushwah

हेलो दोस्तों ! मैं हूं आपका अपना दोस्त , प्रदीप। जब भी आपको कुछ नया सीखना हो या फिर किसी तरह का मनोरंजन करना हो तो हमें जरूर याद करें। हम आपकी सेवा में हमेशा तैयार हैं। अपना प्यार बनाए रखें।