MASIGNASUKAv102
6510051498749449419

YouTube New Big Update 2023 | अब पैसा 🤑 ही पैसा होगा।

YouTube New Big Update 2023 | अब पैसा 🤑 ही पैसा होगा।
Add Comments
Dec 22, 2022
नमस्कार दोस्तो आज मैं आपके लिए एक बहुत ही तगड़ा Good News लेकर आया हूं। यूट्यूब पर आपने काफी ऐसे Channels देखे होंगे जो अपने Field से जुड़े Courses बेचते हैं। खासकर Courses बेचना Educational Channels के लिए ज्यादा फायदेमंद साबित होता है। 

आपको तो पता ही होगा कि किसी भी यूट्यूब चैनल से पैसा कमाने का प्राथमिक साधन AdSense होता है। Educational Channels पर AdSense से होने वाली Earning ना के बराबर होती है। तो ऐसे में Courses बेचना इस तरह के चैनलों के लिए Sponsorship के जैसा होता है।

तो यूट्यूब का ये New Update इसी को लेकर है। तो अगर आप भी अपने Field में मास्टर हो तो आप भी खुद का Course लांच कर सकते हो। यूट्यूब का यह अपडेट आपके काम कैसे आएगा ?, जानने के लिए आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें।

YouTube New Big Update 2023 | अब पैसा 🤑 ही पैसा होगा।

ये भी पढ़ें :-



YouTube New Big Update 2023 | अब पैसा ही पैसा होगा।

हाल ही में यूट्यूब का एक Official Event हुआ था जिसमें यूट्यूब ने कहा है कि अब जो भी Creator अपना Course बेचते हैं उन्हें किसी दूसरे प्लेटफार्म को पैसा Pay करने की कोई जरूरत नहीं है; क्योंकि अब खुद यूट्यूब अपने प्लेटफार्म पर Youtube Courses फीचर लेकर आने वाला है।

अंदाजा लगाया जा रहा है कि जिस तरह यूट्यूब पर Playlist टैब होता है ठीक इसी तरह Youtube Courses का भी एक नया टैब जोड़ा जाएगा। जब भी कोई Viewer इस पर क्लिक करेगा तो सबसे पहले Payment प्रक्रिया से होकर गुजरेगा। उसके बाद ही Course Buy कर पाएगा।

आप तो जानते ही होंगे कि पहले अगर आप Course बेचते हो तो उसके लिए आपको अपनी Website बनानी होती थी जिस पर किसी भी Viewer को रीडायरेक्ट करके Course बेचा जाता था। इस बीच Paymemt की भी प्रक्रिया होती थी जिसके लिए हमें किसी Payment Network की भी जरूरत होती थी। बदले में हमें कमीशन के तौर पर कुछ Amount इसे भी Pay करना होता था।

इस तरह Course को तैयार करने में की गई मेहनत का पूरा फल हमें नहीं मिलता था। इसके अलावा हमें GST (18%) अलग से देना होता था। मान लो आप अपना एक Course ₹1000 में बेचते हो तो लगभग ₹500 ही आप तक पहुंच पाते थे।


यूट्यूब ने इन चीजों को देखा और अपने Creators के लिए यह जबरदस्त कदम उठाया। अब आपको ना तो वेबसाइट बनाने के लिए किसी Domain और Hosting में पैसा खर्च करना है ना ही किसी Payment Network को कमीशन देने की जरूरत है। अलग से आपको GST भी नहीं देना होगा। मतलब Creator अपने कोर्स में की गई मेहनत का ज्यादा से ज्यादा पैसा कमा पाएगा।


YouTube Courses क्या है और यह किस तरह काम करता है ?

यूट्यूब ने इसके बारे में कुछ भी साफ तौर पर नहीं कहा है लेकिन उसने Officially Announce किया है कि 2023 के मध्य में यह फीचर रोल आउट कर दिया जाएगा। कुछ Creators का कहना है कि ये एक टैब की तरह जुड़ेगा। 

जिस तरह आप किसी चैनल के होमपेज पर जाकर Home, Video, Playlist, Community & Channel टैब देखते हो, ठीक इसी तरह Youtube Courses नाम से एक नया टैब जोड़ा जाएगा।

यह टैब Playlist टैब की तरह काम करेगा। जब भी कोई Viewer कोर्स को खरीदने जाएगा तो उसे सबसे पहले कोर्स Buy करने के लिए Payment करना होगा। अब तक कोई भी Payment Network आपसे काफी पैसा कमीशन के तौर पर लूट रहे थे। 

लेकिन यूट्यूब ने साफ कहा है कि आपके Course की कीमत का 30% यूट्यूब खुद रखेगा और 70% Creators को दिया जाएगा। यहां आपको कोई भी GST नहीं देना होगा। मतलब यह 70% Revenue सीधा आपके पास होगा।


Youtube Courses फीचर से होने वाले फायदे।

(1)  Creator पहले से ही यूट्यूब पर भरोसा करते हैं। अब ऐसे में  Creator इस फीचर का भी पूरा इस्तेमाल करेंगे।

(2)  Payment Network की जरूरत नहीं होगी। यूट्यूब खुद अपना Payment Process बनाएगा जिसके जरिए Payment Creator तक पहुंचेगा।

(3)  Course बेचने के लिए हमें किसी वेबसाइट की जरूरत नहीं होगी और ना ही Domain और Hosting में पैसा खर्च करना पड़ेगा।

(4)  Course बेचने की प्रक्रिया काफी लंबी होती है जिसमें Viewer को काफी समय लगता है। लेकिन इस फीचर की मदद से यह प्रक्रिया जल्दी हो पाएगी।

(5)  कई Creator तो Payment Network का भरोसा नहीं करते इसलिए वह Course नहीं बेचते। लेकिन इस फीचर के आ जाने के बाद वह भी अपना Course बेच पाएंगे।


(6)  Creator का Course Price काफी जगह बट जाता है जिसके बाद लगभग उसे आधा Amount ही मिल पाता है। लेकिन यह फीचर Creators की बहुत मदद करेगा। मात्र 30% यूट्यूब खुद रखेगा और 70% Creator को दिया जाएगा। इस 70% Revenue में कोई कटौती नहीं होगी।

(7)  यूट्यूब की Earning भी बढ़ जाएगी; क्योंकि Creator की Earning जो दूसरी जगह जा रही थी, वह सीधा यूट्यूब के पास आएगी।


YouTube - A Successful Business

हाल ही में India Today के एक आर्टिकल में बताया गया है कि यूट्यूब ने किस तरह भारत की तरक्की में चार चांद लगाए हैं। India Today के इस आर्टिकल के मुताबिक लगभग 750K+ लोगों को यूट्यूब ने Job दिया है जिससे वह मनचाहा पैसा कमा रहे हैं। इस तरह यूट्यूब ने भारत में बेरोजगारी की समस्या पर भी कड़ी चोट मारी है।

इसके अलावा इस आर्टिकल में यह भी बताया है कि किस तरह यूट्यूब में 10,000 करोड का बड़ा Amount भारत देश को दिया है जो कि Creators की मेहनत का फल है। यह भारत की GDP को 81% तक बढ़ा देता है। आप सोच भी नहीं सकते कि आने वाले समय में यूट्यूब के जरिए भारत में क्या बदलाव होने वाले हैं ?

पूरा आर्टिकल पढ़ें :-  (Click Here)



Special Words :- 

तो उम्मीद है दोस्तो आपको आज का यह आर्टिकल (YouTube New Big Update 2023|अब पैसा ही पैसा होगा) काफी पसंद आया होगा। पसंद आया हो तो नीचे Comment में हमें जरूर बताएं। 

Right Side में Bell Icon होगा; उसे दबाकर हमें Subscribe जरूर करें ताकि आगे भी हम ऐसी ही रोचक जानकारी आप तक पहुंचा सकें। इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ Social Media पर Share जरूर करें। चलिए हम मिलते हैं आपको फिर से किसी नई और मजेदार जानकारी के साथ तब तक के लिए... जय हिंद।
Pradeep Kushwah

हेलो दोस्तों ! मैं हूं आपका अपना दोस्त , प्रदीप। जब भी आपको कुछ नया सीखना हो या फिर किसी तरह का मनोरंजन करना हो तो हमें जरूर याद करें। हम आपकी सेवा में हमेशा तैयार हैं। अपना प्यार बनाए रखें।