MASIGNASUKAv102
6510051498749449419

Youtube New Big Update | अब सबको मिलेगा Yellow Dollar 😭

Youtube New Big Update | अब सबको मिलेगा Yellow Dollar 😭
Add Comments
Dec 4, 2022
नमस्कार दोस्तों... जैसा कि आप सभी जानते ही हैं कि यूट्यूब आए दिन नये - नये Updates लाता रहता है। कुछ हमारे लिए फायदेमंद होते हैं और कुछ हानिकारक। अभी के समय में यूट्यूब छोटी से छोटी चीजों पर भी बड़े-बड़े Experiment कर रहा है। वह नहीं चाहता कि उसकी ऐसी गलतियों के कारण उसका एक भी Viewer अथवा Creator उसे छोड़कर चला जाए। इसलिए वह इन छोटी-छोटी समस्याओं को धीरे-धीरे Update के माध्यम से दूर कर रहा है।

आज के समय में यूट्यूब ने फिर से एक नया Update जारी किया है। यह अपडेट Monetized Youtube Channels के लिए है। तो अगर आप भी यूट्यूब से पैसा कमाते हैं या फिर पैसा कमाना चाहते हैं तो इस Update को ध्यान से समझें। इस आर्टिकल के माध्यम से मैं इस Update को बहुत ही सरल भाषा में प्रस्तुत करने वाला हूं।

Youtube New Big Update | अब सबको मिलेगा Yellow Dollar 😭

ये भी पढ़ें :-



Youtube New Big Update | अब सबको मिलेगा Yellow Dollar 😭

यूट्यूब का यह New Update केवल Monetized Channels के लिए है। यहां Advertiser Friendly Content Guidelines में कुछ और भी नये Rules को जोड़कर इन Guidelines को और भी सख्त कर दिया गया है। अगर आपका यूट्यूब चैनल Monetize है तो इन Guidelines को ध्यान से समझें। 

अगर आप अपने चैनल पर इन Guidelines के विरुद्ध Content बनाओगे तो आपके वीडियो पर Ads नहीं चलाए जाएंगे। मतलब आपके इस वीडियो पर Yellow Dollar ($) आ जाएगा और उससे आपको एक भी पैसा नहीं मिलेगा। इस तरह से आपकी एक छोटी सी गलती आपके Content को Non - Advertise Friendly बना देगी।

तो इस अपडेट के जरिए Advertiser Friendly Content Guidelines में कौन-कौन से Rules को जोड़ा गया है, जानने के लिए पढ़ते रहे...

यूट्यूब पर आपने पुराने काफी ऐसे वीडियो देखे होंगे जिनमें या तो गाली - गलौज की जाती है या फिर Sexual Activity दिखाई जाती है। और इस तरह के Content पर Ads भी दिखाया जाता था। मतलब पैसा कमाया जा सकता था। लेकिन अब यूट्यूब इन चीजों को लेकर बड़े सख्त कदम उठा रहा है। इस अपडेट के Roll -Out हो जाने के बाद इस तरह के किसी भी वीडियो पर Ads नहीं दिखाया जाएगा। साथ ही Lifetime के लिए Yellow Dollar आ जाएगा।



Advertiser Friendly Content Guidelines

अक्सर हम अपने वीडियो पर Ads चलवाने के लिए अपने उस वीडियो के Monetization को ON कर देते हैं। लेकिन क्या आपको पता है आपके Monetization ON करते ही वीडियो पर Ads चलना शुरू नहीं होता ? Monetization ON करने के लगभग (5-7)Min बाद वीडियो पर सही से Ads चलना शुरू होता है। 

इस बीच Youtube Team आपके उस वीडियो का Review करती है। अगर सब कुछ ठीक रहता है तो आपके उसे वीडियो पर Ads शुरू कर दिए जाते हैं। लेकिन अगर कोई गड़बड़ पाई जाती है तो उस वीडियो के Monetization में थोड़ा ज्यादा समय लिया जा सकता है। 

यह समय Maximum 20Min का होता है। लेकिन यह कहना भी बिल्कुल ठीक नहीं है कि Review करने के बाद सही फैसला लिया जाएगा। कई बार सही वीडियो पर भी Yellow Dollar या Age Restrictions जैसी समस्या आ जाती है जिससे पैसा कमाने में भी गिरावट आ जाती है। 

यहां नीचे इन सभी Guidelines को एक-एक करके विस्तार से समझाया गया है। 


(1) Inappropriate Language :-  Inappropriate Language का मतलब है... अभद्र भाषा। मतलब अगर आप अपनी वीडियो में गाली देते हो या फिर किसी भी व्यक्ति के खिलाफ उल्टा - सीधा कहते हैं बिना उसकी इजाजत के तो आपके उस वीडियो को De-Monetize कर दिया जाएगा। इसके बाद इस वीडियो पर कोई भी Ads नहीं चलाया जाएगा।

(2) Violence :-  मान लीजिए आप वीडियो में ' बंदूक कैसे चलाते हैं ' सिखा रहे हैं और आपने उस वीडियो में बिना कोई Context दिए Firing की है तो ऐसी वीडियो पर भी Yellow Dollar आ जाएगा और फिर पैसा भी नहीं मिलेगा।

(3) Adult Content :-  अगर आपकी वीडियो में, Title, Tags या Discription में कोई भीAdult या Sexual Words मिलता है, Adult Thumbnail इस्तेमाल किया जाता है या फिर वीडियो में कोई भी Sexual Activity दिखाई जाती है तो इस तरह के वीडियो को Guidelines के खिलाफ माना जाएगा और Yellow Dollar आ जाएगा।


(4) Shocking Content :-  माना आपने Viewers को चौका देने वाली चीजों को अपनी वीडियो में शामिल किया है या फिर Viewers को Upset किया है तो इस तरह के वीडियो भी Yellow Dollar के शिकार हो जाएंगे।

(5) Harmful or Dangerous Acts :-  दोस्तों आपने यूट्यूब पर Crazy XYZ और Mr. Indian Hacker का नाम तो सुना ही होगा। जो अलग-अलग तरह के Experiment अपने वीडियो में दिखाते रहते हैं। इस तरह के Experiment बहुत ही खतरनाक हो सकते हैं। तो अगर आप अपनी वीडियो के माध्यम से इन चीजों को Promote करते हैं तो भी आपके वीडियो पर Yellow Dollar आ जाएगा।


(6) Hateful & Derogatory Content :-  अगर आप अपने वीडियो के माध्यम से किसी व्यक्ति, समुदाय या धर्म को Hate फैला रहे हो तो इस नयी Guidelines के मुताबिक आपके उस वीडियो पर Ads नहीं चलाया जाएगा और Yellow Dollar भी आ जाएगा।

(7) Recreational Drugs and Drug Related Content :-  अगर आप ऐसा कोई वीडियो बनाते हो जिसमें Drugs या फिर कोई भी Harmful Product प्रमोट होता है तो आपके यह वीडियो भी Ads Friendly नहीं होंगे और Ads नहीं चलाए जाएंगे।

(8) Firearms - Related Content :-  अगर आप अपनी वीडियो के माध्यम से Real और Fake Firearms बेचने अथवा प्रमोट करने की कोशिश करते हो या फिर दुरुपयोग करते हो तो आपके ये वीडियो भी Ads Friendly नहीं होंगे।

(9) Controversial Issues :-  अगर आप अपनी वीडियो में कोई भी Controversy पर बात करते हो और जो Viewers के लिए ठीक नहीं है साथ ही आप सीधा उन चीजों को अपने वीडियो में लेते हो तो ऐसी परिस्थिति में भी आपके वीडियो पर Ads नहीं चलाया जाएगा।

(10) Sensitive Events :-  संवेदनशील घटना हमेशा हमारे समाज, संस्कृति और राजनीति पर बहुत बड़ा प्रभाव डालती हैं। अगर आप अपनी वीडियो में कोई भी Sensitive Event के बारे में चर्चा करते हो तो इस तरह का Content भी Ads Friendly नहीं होगा।

(11) Enabling Dishonest Behaviour :-  अगर आप अपनी वीडियो में Dishonest Behaviour, Cheating और Computer Hacking जैसी चीजें शामिल करते हैं तो यह भी illigal माना जाएगा; क्योंकि यह चीज Personal या Paid होती है। परिणाम स्वरूप आपका यह Content भी Ads Friendly नहीं रहेगा और Yellow Dollar दे दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें :-


(12) Inappropriate content For Kids And Families :-  ऐसा Content जो बच्चों और परिवारिक सदस्यों के लिए बनाया जाता है जैसे - Cartoons, Gaming Video, Kids Comedy, Tv Show & Serials को हमेशा Quality Principles For Kids And Family Content Policy के अंदर रखना है। अन्यथा यह भी Ads Friendly नहीं माना जाएगा।


(13) Tabacco Related Content :-  ऐसा Content जो तंबाकू या तंबाकू से बने Product को प्रमोट करता है तो यह Harmful or Dangerous Acts Policy के अंदर आता है और यह Advertising के लिए भी ठीक नहीं है। इसलिए इस तरह के Content पर भी Ads नहीं चलाया जाएगा।

(14) Incendiary And Demeaning :-  अगर आप अपनी वीडियो में ऐसी सामग्री का इस्तेमाल करते हैं जो गंभीर रूप से आग लगाने वाली भड़काऊ या भ्रामक है और विज्ञापन के लिए उचित नहीं है तो यह भी Ads Friendly नहीं रहेगा और Ads नहीं चलाया जाएगा।


Important Massage

यूट्यूब ने अपनी Monetization Policy में साफ कहा है कि अगर आपके यूट्यूब चैनल पर बहुत सारे ऐसे वीडियो पाए जाते हैं जो किसी न किसी Policy का उल्लंघन करते हैं तो आपके चैनल को भी De-Monetize किया जा सकता है। इसके बाद आपके उससे चैनल से एक भी पैसा नहीं कमाया जा सकता। इसलिए सभी Guidelines को फॉलो करें और तरक्की करें।


Special Words :-

तो उम्मीद है दोस्तों आपको आज का यह आर्टिकल (Youtube New Big Update | अब सबको मिलेगा Yellow Dollar) काफी पसंद आया होगा। पसंद आया हो तो नीचे Comment में हमें जरूर बताएं।

Right Side में Bell Icon होगा; उसे दबाकर हमें Subscribe जरूर करें ताकि आगे भी हम ऐसी ही रोचक जानकारी आप तक पहुंचाते रहे। इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ Social Media पर जरूर Share करें। चलिए हम मिलते हैं आपको फिर से किसी नई और मजेदार जानकारी के साथ तब तक के लिए... जय हिंद।
Pradeep Kushwah

हेलो दोस्तों ! मैं हूं आपका अपना दोस्त , प्रदीप। जब भी आपको कुछ नया सीखना हो या फिर किसी तरह का मनोरंजन करना हो तो हमें जरूर याद करें। हम आपकी सेवा में हमेशा तैयार हैं। अपना प्यार बनाए रखें।