MASIGNASUKAv102
6510051498749449419

Youtube Video Kab Or Kitne Baje Upload Kare in 2022 ? Best Time To Upload Video On Youtube ?

Youtube Video Kab Or Kitne Baje Upload Kare in 2022 ? Best Time To Upload Video On Youtube ?
Add Comments
Oct 9, 2022
दोस्तो आजकल हर एक Youtuber चाहता है कि उसके वीडियो पर अच्छे खासे Views आएं। इसके लिए वह हर चीज को बड़ी ही सफाई से करता है; जैसे Editing, Thumbnail Making, Title, Tags और Discription. लेकिन क्या आपको पता है ? यहां आप सबसे जरूरी चीज Miss कर रहे हो और वह है Video Uploading Time. 

यही है जो आपके वीडियो को ज्यादा लोगों तक पहुंचाने में मदद करता है। अब ऐसा बिल्कुल नहीं है कि पीछे बताई गई चीजों का कोई महत्व नहीं है। उन सब का अपना एक Value है जो Algorithm को बताता है कि यह वीडियो किसके बारे में है ?

यहां मैं आपको एक उदाहरण के साथ समझाता हूं अगर आप की फसल खेत में पककर तैयार हो चुकी है लेकिन आप उस फसल को उस समय नहीं बल्कि कुछ दिनों बाद काटते हैं तो आपको उस फसल का कुछ ही हिस्सा नसीब होगा, बाकी फसल नष्ट हो जाएगी। ठीक इसी तरह अगर आप अपने वीडियो को सही समय पर अपलोड नहीं करोगे तो आपकी मेहनत भी ठीक से वसूल नहीं हो पाएगी।

अब अगर आप भी best time to upload video on youtube के बारे में जानना चाहते हैं तो उसके लिए हमें बहुत सी चीजों का ध्यान भी रखना होता है, जो एक-एक करके हम आगे जानेंगे।

Youtube Video Kab Or Kitne Baje Upload Kare in 2022 ? Best Time To Upload Video On Youtube ?

ये भी पढ़ें :-



Youtube Video Kab Or Kitne Baje Upload Kare in 2022 ? Best Time To Upload Video On Youtube ?

लगभग 30% यूट्यूबर सुबह के टाइम पर अपने चैनल पर वीडियो अपलोड करते हैं। जबकि 60% लोग शाम के समय वीडियो अपलोड करते हैं। बचे हुए 10% लोग कभी भी वीडियो अपलोड कर देते हैं। इन सब के बीच कुछ Creator पूरी तरह से Confuse हो जाते हैं कि Youtube Video Kab Upload Karni chahiye ?

तो यहां मैं आपको कुछ ऐसे Secret बताऊंगा जिन्हें समझाने के बाद आप खुद अपने लिए Best Time To Upload Youtube Video जान पाएंगे।



Youtube Video Kab Upload Kare

आपने Youtube या फिर दूसरे Social Media Platfarm पर कुछ ऐसे Creator को जरूर नोटिस किया होगा जो Per Day/Per Week एक Schedule पर ही वीडियो अपलोड करते हैं। उनका हर वीडियो उसी समय आता है जो उन्होंने Announce किया हुआ है। 

अब इस चीज़ के दो फायदे हैं। पहला - सभी Viewer को पता होता है कि अगला वीडियो कब आएगा ? और दूसरा - Creator को उस वीडियो पर काफी Views मिल जाते हैं। एक Perfect Schedule आपके चैनल की Growth का आधार होता है। जो मुझे लगता है कि इसे हर एक Creator को फॉलो करना चाहिए।



Best Time To Upload Video On Youtube 

चैनल की कुछ Settings ऐसी होती हैं जो आपको यह दर्शाती है कि आपके Viewer कौन है, कहां से हैं और कब-कब Active रहते हैं ? इससे Creator को यह समझने में आसानी रहती है कि उससे कब और कैसा Content डिलीवर करना है। यहां नीचे इसी से जुड़ा कुछ Data शेयर किया जा रहा है, इसे ध्यान से समझे और फॉलो करें।


 [1]   सबसे पहले Chrome Browser में अपने चैनल को Beta Virsion में Login करें।


 [2]   अब चैनल के Analytics में जाएं।

Best Time To Upload Video On Youtube


 [3]   अब Audience ऑप्शन पर क्लिक करें।

Youtube Video upload karne ka sahi tarika 2022


 [4]   यहां नीचे आपको When Your Viewers Are On Youtube ऑप्शन मिलेगा, उसे Notic करें।


Youtube video Upload Kaise Kare 2022


चैनल के इस Analytics को देखकर आप यह जान पाएंगे कि आपके चैनल के Viewers किस समय ज्यादा और किस समय कम Active रहते हैं। जिस समय आपके चैनल पर सबसे ज्यादा Viewer हों, आप उस समय वीडियो अपलोड कर सकते हैं। इससे आपको बेहतर परिणाम देखने को मिलेगा।



Special Words :- 

तो उम्मीद है दोस्तों आपको आज का यह आर्टिकल (Youtube Video Kab Or Kitne Baje Upload Kare in 2022 ? Best Time To Upload Video On Youtube) काफी पसंद आया होगा। पसंद आया हो तो नीचे Comment में हमें जरूर बताएं।

Right Side में Bell Icon होगा; उसे दबाकर हमें Subscribe जरूर करें ताकि आगे भी हम ऐसी ही रोचक जानकारी आप तक पहुंचा सके। इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ Social Media पर जरूर Share करें। चलिए हम मिलते हैं आपको फिर से किसी नई और मजेदार जानकारी के साथ तब तक के लिए... जय हिंद।



Pradeep Kushwah

हेलो दोस्तों ! मैं हूं आपका अपना दोस्त , प्रदीप। जब भी आपको कुछ नया सीखना हो या फिर किसी तरह का मनोरंजन करना हो तो हमें जरूर याद करें। हम आपकी सेवा में हमेशा तैयार हैं। अपना प्यार बनाए रखें।