MASIGNASUKAv102
6510051498749449419

Facebook Profile Unlock Kaise Kare (2023) ? Facebook Profile Unlock

Facebook Profile Unlock Kaise Kare (2023) ? Facebook Profile Unlock
Add Comments
Apr 5, 2023
Facebook Profile Unlock Kaise Kare - दोस्तो Facebook Profile Lock करना एक बहुत ही कमाल का फीचर है। इसके जरिए आप अपनी प्रोफाइल के साथ-साथ Photo, Video और Post को केवल अपने और अपने दोस्तों तक ही सीमित रख सकते हो। कोई भी अनजान व्यक्ति आपके फोटो, वीडियो और पोस्ट नहीं देख पाएगा। 

इस फचर को वो सभी User आज के समय में इस्तेमाल कर रहे हैं जो अपनी प्रोफाइल को Private रखना चाहते हैं। पिछले आर्टिकल में हमने जाना कि Facebook Profile Lock Kaise Kare ? प्रोफाइल लॉक करने के बाद उसे अनलॉक करना भी आना ही चाहिए। इसीलिए आज हम आपको बताएंगे कि Facebook Profile Unlock कैसे करते हैं।

Facebook Profile Unlock Kaise Kare (2023) ? Facebook Profile Unlock

ये भी पढ़ें :-


Facebook Profile Lock क्या है और यह क्यों जरूरी है ?

Facebook Profile Lock एक बढ़िया फीचर है। यह User की प्राइवेसी को सुरक्षित रखने में काफी मददगार है। आज से लगभग 3-4 साल पहले जब यह फीचर नहीं था तब कोई भी अनजान व्यक्ति किसी की भी प्रोफाइल पर जाकर उसके वीडियो, फोटो और पोस्ट को चुरा लेता था और फिर उन्हें Memes या गलत चीजों में इस्तेमाल करता था। User इन चीजों से फेसबुक पर अपना कदम नहीं रख पा रहे थे। तब फेसबुक ने इस फीचर को 2021 में लांच किया।

इस फीचर के आते ही महिला वर्ग भी फेसबुक पर आने के लिए उत्साहित हुई। इस तरह फेसबुक ने अपनी Growth में चार चांद लगा दिए। Facebook Profile को लॉक करने के बाद भी अलग से कुछ Settings आप कर सकते हैं जिनमें आप उन लोगों को चुन सकते हैं जिन्हें आप कांटेक्ट में रखना चाहते हैं जैसे - Friends, Contacts & Followers.


Facebook Profile Unlock Kaise Kare ?

यहां फेसबुक प्रोफाइल को अनलॉक करने के लिए आप 2- तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं। दोनों ही तरीके मैं नीचे बताने वाला हूं। इनमें से जो आपको आसान लगे, आप उसे फॉलो कर सकते हैं।


पहला तरीका -

  1. सबसे पहले Facebook App या Facebook Lite में लॉगिन करें।
  2. अब ऊपर Right Side में 3-Lines पर क्लिक करें, नीचे स्क्रॉल करके Settings ऑप्शन पर क्लिक करें।
  3. अगले पेज पर Audience and Visibility के नीचे Profile Locking ऑप्शन पर क्लिक करें।
  4. अगले पेज पर आपको Unlock बटन मिलेगा, उस पर क्लिक करके Unlock Your Profile पर क्लिक करें।
  5. आपका प्रोफाइल अनलॉक हो जायेगा।

Facebook Profile Unlock Kaise Kare ?


दूसरा तरीका -

  1. सबसे पहले Facebook App या Facebook Lite में अपना अकाउंट लॉग इन करें।
  2. अब अपनी प्रोफाइल पर जाएं। 
  3. इसके बाद 3- Dots पर क्लिक करें और Unlock Profile पर क्लिक करें।
  4. अगले पेज पर Unlock बटन पर क्लिक करें। क्लिक करते ही नीचे Unlock Your Profile बटन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें।
  5. अब आपका Facebook Profile Unlock हो जायेगा।

How to unlock facebook profile 2023

ये भी पढ़ें :-



Profile Lock करने के बाद ध्यान रखने योग्य सावधानियां

  • अगर आप अपनी प्रोफाइल को अनलॉक करते हैं तो कोई भी व्यक्ति आपकी प्रोफाइल को देख सकता है। अगर आप अपनी प्रोफाइल को Public करना चाहते हैं तभी प्रोफाइल को अनलॉक करें अन्यथा नहीं।
  • यह तथ्य उन लोगों के लिए है जो अपनी Privacy को नहीं बिगाड़ना चाहते; जैसे - महिला वर्ग और कुछ पुरुष वर्ग में भी। अगर आपकी प्राइवेसी आपके लिए आवश्यक है तो प्रोफाइल को Locked ही रहने दें।
  • अपनी प्रोफाइल इंफॉर्मेशन जैसे - DOB, Address & Email/Phone No. छुपाकर रखें ताकि आपको कोई परेशान ना कर सके।
  • अगर आप अपनी प्रोफाइल को अनलॉक कर देते हैं तो बड़ी ही आसानी से आपके फोटो या वीडियो चुराए जा सकते हैं। अगर आप नहीं चाहते कि आपका डाटा गलत तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो प्रोफाइल को लॉक ही रहने दें।


Special Words -

तो उम्मीद है दोस्तो आपको आज का यह आर्टिकल (Facebook Profile Unlock Kaise Kare) काफी पसंद आया होगा। पसंद आया हो तो नीचे Comment में हमें जरूर बताएं। 

Right Side में Bell Icon होगा; उसे दबाकर हमें Subscribe जरूर करें ताकि आगे भी हम ऐसी ही रोचक जानकारी आप तक पहुंचाते रहें। इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ Social Media पर जरूर Share करें। चलिए हम मिलते हैं आपको फिर से किसी नई और मजेदार जानकारी के साथ तब तक के लिए... जय हिंद।
Pradeep Kushwah

हेलो दोस्तों ! मैं हूं आपका अपना दोस्त , प्रदीप। जब भी आपको कुछ नया सीखना हो या फिर किसी तरह का मनोरंजन करना हो तो हमें जरूर याद करें। हम आपकी सेवा में हमेशा तैयार हैं। अपना प्यार बनाए रखें।