MASIGNASUKAv102
6510051498749449419

Facebook Profile Lock Kaise Kare (2023) ? Facebook Profile Lock

Facebook Profile Lock Kaise Kare (2023) ? Facebook Profile Lock
Add Comments
Apr 3, 2023
Facebook Profile Lock Kaise Kare - दोस्तो अगर आपने भी Facebook Account बनाया हुआ है और इसका इस्तेमाल भी करते आ रहे हैं तो आज का खास आर्टिकल आपके काफी काम आने वाला है। 

यहां रोजाना कई नये Users फेसबुक पर जुड़ते हैं और अपना अकाउंट बनाकर उस पर Photo, Video और Story अपलोड करना शुरू कर देते हैं। इनमें से कई लोग अपनी प्रोफाइल और फेसबुक पर साझा किए गए डाटा को Public रखना चाहते हैं जबकि कुछ एकदम Private. जो लोग अपना फेसबुक अकाउंट Private रखना चाहते हैं उनके लिए फेसबुक ने ये जबरदस्त फीचर लॉन्च किया है। यह फीचर है - Facebook Profile Lock. 

इस फीचर के जरिए आप अपने Photos, Videos और Stories को केवल अपने जाने पहचाने लोगों तक ही सीमित रख सकते हैं। ऐसे में कोई भी Unkown Person आपके Photos, Videos और Stories नहीं देख पाएगा। तो अगर आप भी How to Lock Facebook Profile ? के बारे में जानना चाहते हैं तो इसे आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े।

Facebook Profile Lock Kaise Kare (2023) ? Facebook Profile Lock

ये भी पढ़ें :-


Facebook Profile Lock क्या है ?

Facebook Profile Lock फीचर को अक्टूबर 2021 में शुरू किया गया था। यह फीचर भारत जैसे कुछ देशों में उपलब्ध है और इसका उपयोग उन उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है जो नहीं चाहते हैं कि उनकी Facebook प्रोफाइल को अनजान लोग देखें। इस फीचर का उपयोग करने से, उपयोगकर्ता अपनी प्रोफाइल तस्वीरों, पोस्टों और जीवन घटनाओं को देखने के लिए एक अनुमति देने से पहले उन व्यक्तियों को मंजूरी दे सकते हैं जो उनके संपर्कों में नहीं हैं।

जब आप अपने प्रोफाइल को लॉक करते हैं, तो केवल आपके फ्रेंड्स आपकी प्रोफाइल के सारे डेटा देख सकेंगे जैसे कि पोस्ट, फोटो, और वीडियो। अगर कोई भी अनजान यूजर आपकी प्रोफाइल को खोजता है तो उन्हें सिर्फ आपका नाम और फ़ोटो दिखाई देगा। 

इसके अलावा, आप भी अपने फेसबुक प्रोफाइल में कुछ विशिष्ट डेटा जैसे कि जन्मदिन, संपर्क नंबर और इमेल आईडी छिपा सकते हैं। इस फीचर का महत्व उन यूजर्स के लिए होता है जो अपने सामान्य प्रोफाइल डेटा को प्राइवेट रखना चाहते हैं।


Facebook Profile Lock Kaise Kare 2023 ?

Facebook ने अपने प्रोफाइल लॉक की सुविधा को User Safty को ध्यान में रखते हुए शुरू किया है। यह सुविधा उन Users के लिए ज्यादा मददगार होती है जो अपने फेसबुक अकाउंट की सुरक्षा से जुड़ी चिंताओं के साथ खुश नहीं हैं और जो चाहते हैं कि कोई भी उनकी प्रोफाइल की सामग्री को देखने से पहले उनकी अनुमति ले।

इस सुविधा का उपयोग करके, उपयोगकर्ता अपनी प्रोफाइल Photo, Video और Post समेत अन्य सामग्री को लॉक कर सकते हैं। जब तक दूसरे उपयोगकर्ता के साथ यह शेयर नहीं किया गया है, तब तक वे इस सामग्री को देख नहीं सकते।

इस सुविधा का उपयोग करने के लिए, Users को अपनी सेटिंग्स में जाकर "Profile Lock" का चयन करना होगा। फिर उन्हें चुनना होगा कि उन्हें अपनी प्रोफाइल सामग्री को किस स्तर तक लॉक करना है।

फेसबुक प्रोफाइल लॉक कैसे करें - इसके बारे में नीचे 2- तरीके बताए गए हैं। दोनों ही तरीके काफी आसान हैं। 


How To Lock Facebook Profile ?

फेसबुक प्रोफाइल लॉक करते समय आप Facebook App या Facebook Lite का ही उपयोग करें। क्योंकि ब्राउज़र के जरिए फेसबुक अकाउंट लॉगिन करके आप फेसबुक प्रोफाइल लॉक नहीं कर पाएंगे। वहां पर Profile Lock ऑप्शन दिखाई ही नहीं देता। Facebook App या Facebook Lite के जरिए आप बड़ी ही आसानी से फेसबुक प्रोफाइल को लॉक कर सकते हैं। 

यहां नीचे मैं आपको दो अलग-अलग तरीकों से फेसबुक प्रोफाइल लॉक करना बताने वाला हूं। दोनों ही तरीके को ध्यान से समझें और जो आसान लगे उसे कॉल करें।


पहला तरीका -

  1. सबसे पहले Facebook App या Facebook Lite में अपना अकाउंट लॉग इन करें।
  2. अब Right Side में ऊपर 3- Lines पर क्लिक करें और नीचे स्क्रॉल करके Settings ऑप्शन पर क्लिक करें।
  3. अगले पेज पर Audience & Visibility के नीचे Profile Locking ऑप्शन पर क्लिक करें।
  4. अब अगले पेज पर Profile Lock करने से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण Instructions दिए जायेंगे जिन्हें आप चाहें तो ध्यान से पढ़ भी सकते हैं। इसी के ठीक नीचे Lock Your Profile ऑप्शन होगा, उस पर क्लिक करें।
  5. अब आपका Facebook Profile सफलतापूर्वक लॉक हो चुका है।

How To Lock Facebook Profile ?

ये भी पढ़ें :-


दूसरा तरीका -

  1. सबसे पहले Facebook App या Facebook Lite में अपना अकाउंट लॉग इन करें।
  2. अपनी Facebook Profile पर जाएं और 3- Dots पर क्लिक करें।
  3. अब आपके सामने कई ऑप्शन आ जायेंगे। यहां Lock Profile ऑप्शन को चुनें।
  4. इसके बाद अगले पेज पर नीचे Lock Your Profile ऑप्शन पर क्लिक करें।
  5. आपका Facebook Profile लॉक हो जायेगा।

Facebook Profile Lock


Profile Lock फीचर से होने वाले फायदे

फेसबुक प्रोफाइल लॉक के फायदे कुछ इस प्रकार हैं:

  1. निजता सुरक्षा: फेसबुक प्रोफाइल लॉक का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इससे आप अपनी निजता को सुरक्षित रख सकते हैं। आप अपने पोस्ट, फोटो और वीडियो को केवल उन लोगों के साथ साझा कर सकते हैं जिन्हें आप चुनते हैं।
  2. अनुरोध पर सुविधा: यदि आप अपनी पोस्ट या फोटो को साझा करना चाहते हैं तो आप अनुरोध कर सकते हैं कि उसे सिर्फ आपके चुनिंदा मित्रों के साथ साझा किया जाए।
  3. अनजान लोगों से बचाव: अगर आपकी प्रोफाइल लॉक है, तो कोई Unknown User आपकी पोस्ट या फोटो नहीं देख सकता है। इससे आप अपनी Privacy को सुरक्षित रखते हुए अपनी सोशल मीडिया अनुभव को बेहतर बना सकते हैं।
  4. ऑनलाइन गुणवत्ता: अगर आप अपनी प्रोफाइल लॉक करते हैं, तो आप अपने ऑनलाइन गुणवत्ता को बढ़ा सकते हैं। लॉक प्रोफाइल से, आप अपनी सोशल मीडिया प्रोफाइल को अधिक निजी बना सकते हैं।
  5. महिला वर्ग सुरक्षा: कई लड़कियां अपनी प्राइवेसी खत्म हो जाने के डर से सोशल मीडिया पर कोई भी अकाउंट नहीं बनाती। फेसबुक ने इन चीजों को ध्यान में रखते हुए इस फीचर की मदद से उन्हें भी सुरक्षित कर दिया है। फेसबुक पर चल रहे Photo या Video की चोरी करके उसे गलत तरीके से इस्तेमाल करने जैसी चीजों को पूरी तरह से बंद करने के लिए भी फेसबुक ने यह कदम उठाया। अब महिला वर्ग भी अपनी प्राइवेसी को बिना खत्म हुए ही फेसबुक पर आ सकती हैं और अपने खूबसूरत पलों को फेसबुक पर साझा कर सकती हैं।


Special Words :-

तो उम्मीद है दोस्तो आपको आज का यह आर्टिकल (Facebook Profile Lock Kaise Kare - 2023) काफी पसंद आया होगा। पसंद आया हो तो नीचे Comment में हमें जरूर बताएं। 

Right Side में Bell Icon होगा; उसे दबाकर हमें Subscribe जरूर करें ताकि आगे भी हम ऐसी ही रोचक जानकारी आप तक पहुंचा सकें। इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ Social Media पर जरूर Share करें। चलिए मैं मिलता हूं आपको फिर से किसी नई और मजेदार जानकारी के साथ तब तक के लिए... जय हिंद।
Pradeep Kushwah

हेलो दोस्तों ! मैं हूं आपका अपना दोस्त , प्रदीप। जब भी आपको कुछ नया सीखना हो या फिर किसी तरह का मनोरंजन करना हो तो हमें जरूर याद करें। हम आपकी सेवा में हमेशा तैयार हैं। अपना प्यार बनाए रखें।