MASIGNASUKAv102
6510051498749449419

Facebook का Password कैसे पता करें ? [New Trick 2022]

Facebook का Password कैसे पता करें ? [New Trick 2022]
Add Comments
Nov 16, 2022
दोस्तो आज के समय में Facebook एक बहुत ही Popular Site बन चुका है। लोग यूट्यूब की तरह फेसबुक पर भी वीडियो देखना पसंद करते हैं। Creator लोग Facebook पर वीडियो भी अपलोड करते हैं और पैसा कमाते हैं। Facebook App/Site को इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको Account बनाना होता है जिसमें आपसे Email ID, Password और भी बहुत कुछ पूछा जाता है।

Account बनाते समय हमें अपने Account के बारे में सारी जानकारी याद रहती है। लेकिन कुछ समय बाद हम Email ID, Password या Phone No. भूल जाते हैं। फिर हमारे मन में केवल एक ही सवाल घूमता है कि Facebook Ka Password Kaise Pata Kare ? 

तो अगर आप भी Facebook Account बनाने के बाद उसका Password भूल गए हैं तो इस Blog Post को पूरा जरूर पढ़ें।

Facebook का Password कैसे पता करें ? [New Trick 2022]

ये भी पढ़ें :-



Facebook का Password कैसे पता करें | How To Recover Your Facebook Password ?

एक से ज्यादा या फिर एक ही Facebook Account का जटिल पासवर्ड रख देने से हम उसे लंबे समय तक याद नहीं रख पाते हैं और उसे बाद में भूल जाते हैं इसका परिणाम यह होता है कि हम उस Facebook ID को Login नहीं कर पाते।

अगर आपके साथ भी ऐसी कोई समस्या है और आप ढूंढ रहे हैं कि फेसबुक का पासवर्ड भूल गया तो कैसे पता करें तो आज हम आपके लिए कुछ ऐसे आसान तरीके लेकर आए हैं जिनके इस्तेमाल से Facebook ID Ka Password Kaise Pata Kare जैसी समस्याओं को हल किया जा सकता है।

यहां कुछ लोग शुरुआत में अपने Facebook के लिए काफी जटिल Password रख लेते हैं और बाद में उसे याद रख पाना उनके लिए काफी मुश्किल हो जाता है। तो इस समस्या का समाधान भी इसी पोस्ट में बताया गया है, जहां आप अपने Facebook Password को Change भी कर सकते हैं। तो अगर आप Facebook Password Kaise Change Kare के बारे में नहीं जानते तब इस Blog Post को अंत तक जरूर पढ़ें।


Apna Facebook Ka Password Kaise Jane ?

लोग अपना Facebook Password तो ऐसे भूल जाते हैं जैसे कोई Student अपना Home Work. लेकिन कोई बात नहीं... अब Apna Facebook Ka Password Kaise Jane के बारे में समझते हैं।

Facebook ID का पासवर्ड जाने के लिए जो सबसे आसान तरीका है वह है फेसबुक को Log Out करना। फेसबुक Log Out करते समय आपसे Email ID पूछी जाएगी। आपको वो Email ID डालनी होती है जो Account बनाते समय डाली थी। लेकिन कुछ लोग तो Email ID भी भूल जाते हैं। तो ऐसे लोगों के लिए केवल एक ही Option रहता है कि वो लोग उस Mobile Number को डाल दें जो उन्होंने Account बनाते समय OTP Varify किया था।

तो अगर आपके पास Email ID या Mobile Number में से कोई एक भी चीज है तो इस Blog Post को पढ़ते रहें।


Mobile Number Se Facebook Password Kaise Pata Kare ?

ये Option केवल उन लोगों के लिए रह जाता है जो अपना Facebook Password Bhool Gaye हैं और उसे Recover करने के लिए Email ID भी याद नहीं है।

Mobile Number से फेसबुक पासवर्ड पता करने के लिए नीचे बताए गए स्टेप्स को Follow करें।

 [1]   सबसे पहले अपने मोबाइल में Facebook App ओपन करें या फिर facebook.com पर जाएं। अब Right में ऊपर की तरफ 3- Dots पर क्लिक करें।



 [2]   अब आपके सामने कई Options आ जायेंगे। यहां सबसे नीचे जाएं और Log Out विकल्प पर क्लिक करके अपने उसी Account से Log Out हो जाएं।



 [3]   Log Out हो जाने के बाद दोबारा ऐप को ओपन करें। अब आपके सामने ठीक इसी तरह Options आएंगे जैसा कि Image में दिखाए गए हैं। अब यहां Log into Another Account विकल्प पर क्लिक करें।




 [4]   क्लिक करने के बाद आप अगले पेज पर पहुंच जाओगे। यहां Login बटन के ठीक नीचे Forgotten Password का Option मिलेगा, उस पर क्लिक करें।



 [5]   अब आपके सामने अगला पेज खुल जाएगा। यहां आपको अपना Mobile Number Enter करना है। याद रहे... यहां आपको वही Mobile Number देना है जो आपने पहले Account बनाते समय डाला था।

 [6]   Mobile Number डालने के बाद Find Your Account बटन पर क्लिक करना है। अब आपके सामने वो पेज आ जाएगा जहां से आप New Password Create कर सकते हो।

 [7]   अब अपनी पसंद के अनुसार कोई Password चुनें और Confirm करें । अब आपके Facebook Account का यही Password होगा।


इस प्रकार आप अपने Mobile Number की मदद से अपना Password पता कर सकते हो। ठीक इसी तरह आप दूसरे फोन में भी अपने इसी Facebook Account को Login कर सकते हो।

q

Email ID Se Facebook Ka Password Kaise Pata Kare ?

हम में से कुछ लोग Email ID की मदद से Facebook Account Create करते हैं। तो अगर आप अपना Facebook का पासवर्ड भूल गए हैं और आपको Email ID याद है तो नीचे बताए गए स्टेप्स को Follow करें।

 [1]   इसके लिए दोबारा Facebook ऐप को ओपन करें और 3- Dots पर क्लिक करें।

 [2]   अब इसके बाद Settings ऑप्शन पर क्लिक करें।



 [3]   अब आपको Password and Security वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है। उसके बाद अगला पेज खुलेगा, इस पेज पर Change Password पर क्लिक करें।

 [4]   इसके बाद अगले पेज पर आपको Forgotten Password का ऑप्शन मिलेगा, उस पर क्लिक करें।

 [5]   अब आपके सामने Send Code Via Email ऑप्शन मौजूद होगा, इस पर क्लिक करें। क्लिक करने के बाद इसी Email पर एक Code भेजा जाएगा। इस Code को Fill करें और Continue बटन पर क्लिक करें।



 [6]   इसके बाद आप एक New Password Create कर सकते हैं। इस Password को याद रखने के लिए इसे Note Book पर जरूर लिख लें।


Facebook Ka Password Kaise Change Kare ?

दोस्तो अक्सर हम सभी लोग Facebook का पासवर्ड उसी समय Change करते हैं जब यह पासवर्ड किसी दूसरे को पता चल जाता है, बार-बार हम अपना फेसबुक पासवर्ड भूल जाते हैं या फिर हमारे Account से कोई भी छेड़खानी हो जाती है।

अगर हमारा फेसबुक पासवर्ड किसी दूसरे को पता चल जाता है तो इससे हमें काफी नुकसान उठाना पड़ सकता है। वह हमारे Account को भी Hack कर सकता है उसमें मौजूद चीजों को भी Delete कर सकता है। इसलिए अगर हम अपना Account और उसमें मौजूद चीजों को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो हमें हमेशा एक Strong Password ही चुनना चाहिए। Strong Password कैसे बनाएं - के बारे में कुछ महत्वपूर्ण सुझाव नीचे दिए गए हैं।


 [1]   सबसे पहले अपने Facebook Account को ओपन करें। अब 3- Dots पर क्लिक करें।

 [2]   इसके बाद कई ऑप्शन आ जायेंगे। यहां Settings ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद अगले पेज पर नीचे आने पर Security And Login ऑप्शन पर क्लिक करें।

 [3]   अगले पेज पर Change Password ऑप्शन मिलेगा, उस पर क्लिक करें। अब पहले यहां Current Password डालें ।



 [4]   उसके बाद आप अपना New Password डालें । इसके ठीक नीचे Retype new password वाले ऑप्शन में भी इसी Password को डालें और Save Changes पर क्लिक करें।


इस तरह से आप अपना Facebook Password Change कर सकते हो।


बिना पासवर्ड के फेसबुक कैसे खोलें ?

आप बिना पासवर्ड के भी अपने Facebook Account को पूरी तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। जी हां ! सही सुना आपने लेकिन इसके लिए कुछ शर्तें हैं। अगर आप इन शर्तों को पूरा करते हो तो आपको भी Facebook इस्तेमाल करने के लिए किसी भी पासवर्ड की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

लेकिन कभी-कभी हमें Password की सख्त जरूरत होती है। जैसे कि किसी दूसरे फोन में अपना Facebook Account Login करते वक्त या फिर Facebook को अपडेट करते समय। इसके अलावा कुछ और भी स्थिति में हमें Password की जरूरत पड़ जाती है। 

तो अगर आप ऊपर बताई गई चीजों को नहीं कर रहे हैं तो फिर आप बिना किसी पासवर्ड के अपना Facebook Account इस्तेमाल कर सकते हैं।


Special Words :- 

तो उम्मीद है दोस्तो आपको आज का यह आर्टिकल (Facebook का Password कैसे पता करें ? - New Trick 2022) काफी पसंद आया होगा। पसंद आया हो तो नीचे Comment में हमें जरूर बताएं। 

Right Side में Bell Icon होगा; उसे दबाकर हमें Subscribe जरूर करें ताकि आगे भी हम ऐसी ही रोचक जानकारी आप तक पहुंचा सकें। इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ Social Media पर जरूर Share करें। चलिए हम मिलते हैं आपको फिर से किसी नई और मजेदार जानकारी के साथ तब तक के लिए... जय हिंद।
Pradeep Kushwah

हेलो दोस्तों ! मैं हूं आपका अपना दोस्त , प्रदीप। जब भी आपको कुछ नया सीखना हो या फिर किसी तरह का मनोरंजन करना हो तो हमें जरूर याद करें। हम आपकी सेवा में हमेशा तैयार हैं। अपना प्यार बनाए रखें।