MASIGNASUKAv102
6510051498749449419

यूट्यूब वीडियो में थंबनेल कैसे लगाएं ? सबसे आसान तरीका - 2022

यूट्यूब वीडियो में थंबनेल कैसे लगाएं ? सबसे आसान तरीका - 2022
Add Comments
Aug 20, 2022

दोस्तो Thumbnail जिसे ज्यादातर लोग ' पोस्टर भी कहते हैं, हमारे वीडियो का एक बहुत ही बड़ा हिस्सा होता है। दूसरी तरफ आप इसे SEO का सबसे Main Part भी बोल सकते हैं। क्योंकि Thumbnail जितना ज्यादा अच्छा रहेगा... लोग उस वीडियो पर ज्यादा से ज्यादा क्लिक करेंगे और इस तरह से वो वीडियो SEO में अच्छी रैंकिंग कर पाता है। एक अच्छा थंबनेल बनाना इतना भी आसान नहीं है। इसके लिए आपको काफी प्रयास करना पड़ता है।


खैर छोड़िए यह सब... बात करते हैं अपने Main Topic की। तो आज हम इस ब्लॉग पोस्ट मैं जानेंगे कि यूट्यूब वीडियो में थंबनेल कैसे लगाएं ? कुछ लोग या यूं कहें कि नये Creator ' Video Par Thumbnail Kaise Lagate Hain ' के बारे में नहीं जानते तो आज हम आपको इसी के बारे में थोड़ा विस्तार और सरलता से समझाएंगे।

यूट्यूब वीडियो में थंबनेल कैसे लगाएं ? सबसे आसान तरीका - 2022

ये भी पढ़ें :-



Youtube Video Me Thumbnail Kaise Lagaye 

अगर आप Thumbnail के महत्व को नहीं समझते तो इसे एक बार Try जरूर करें। इसके लिए आप दो वीडियो लें; एक में Thumbnail लगाएं और दूसरे को यूं ही छोड़ दें और अपलोड कर दें। अब आप देखेंगे कि Thumbnail वाले वीडियो पर काफी अच्छे Views हैं और बिना Thumbnail वाले वीडियो पर ना के बराबर। इससे यह साबित होता है कि वीडियो पर थंबनेल लगाकर आप अपने वीडियो पर काफी अच्छे Views और चैनल पर काफी अच्छे Subscribers बढ़ा सकते हैं।

लेकिन नये क्रिएटर Custom Thumbnail Kaise Lagaye के बारे में नहीं जानते तो घबराइए नहीं क्योंकि इस पोस्ट में आप जानेंगे कि Youtube Video Par Thumbnail Kaise Lagaye तो जुड़े रहिए अंत तक ताकि आपके सभी सवाल जड़ से खत्म हो सकें।


Thumbnail क्या है ?

चलिए अब समझते हैं कि Thumbnail Kya Hai ? दोस्तो ! थंबनेल एक तरह से Image Format ही होता है जिसका काम लोगों को वीडियो की तरफ खींचना है। जब भी आप यूट्यूब या फेसबुक पर जाकर वीडियो देखते हो तो ऊपर आपको वो फोटो नजर आता है। अब जैसे ही आप उस वीडियो पर क्लिक करते हो 2 - 3 सेकेंड के अंदर वो इमेज हट जाता है और वीडियो प्ले हो जाता है... इसी को Thumbnail बोलते हैं। थंबनेल ही है जो आपके वीडियो को Boost होने में मदद करता है।



Best Youtube Thumbnail Maker App

अब जाहिर सी बात है कि जब हम थंबनेल के बारे में बात कर रहे हैं तो Best Youtube Thumbnail Maker App भी हमें पता होना चाहिए क्योंकि इससे हमें एक अच्छा और High Quality थंबनेल बनाने में मदद मिल पाएगी। तो अगर आप भी Best Thumbnail Maker App के बारे में जानना चाहते हैं तो मैं आपको एक ही ऐप के बारे में बताऊंगा। इसका नाम है - Pixellab. प्ले स्टोर पर ये ऐप आपको बड़ी ही आसानी से मिल जायेगा। यह लगभग 40MB का ऐप है जिससे आप Professional Thumbnail Kaise Banaye के बारे में सीख सकते हैं।


Youtube Thumbnail Size

एक Perfect Youtube Thumbnail Size 1280*720 Pixels है जिसकी चौड़ाई कम से कम 640 Pixels होनी चाहिए। अगर अनुपात (Ratio) की बात करें तो 16:9 का अनुपात होना चाहिए। इसी आकार/अनुपात में एक Perfect Thumbnail तैयार किया जाता है।


Youtube Thumbnail Format

नये क्रिएटर एक Perfect Thumbnail Format के बारे में भी नहीं जानते और कोई से Format में थंबनेल बना डालते हैं। यहां पर आप GIF, JPG और PNG में थंबनेल को सेव कर सकते हैं। लेकिन अगर आप एक Perfect Thumbnail Format के बारे में जानना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इमेज सेव करते समय Pixellab पर Format : PNG और Quality : Ultra करके सेव करनी है। इससे आपका थंबनेल अच्छी क्वालिटी और अच्छे साइज के साथ तैयार होता है।


Youtube पर Custom Thumbnail कैसे अपलोड करें

यहां मैं आपको Mobile Se Youtube Thumbnail Kaise Lagaye साथ ही Computer Se Youtube Thumbnail Kaise Upload Kare ; दोनों के बारे में बताने वाला हूं।


Computer से Youtube Thumbnail कैसे लगाएं 

अगर आप Computer की मदद से Youtube Thumbnail लगाना चाहते हैं तो उसके लिए नीचे बताए गए स्टेप्स को फ़ॉलो करें...


स्टेप 1 : Chrome Browser में जाएं 

सबसे पहले अपने कंप्यूटर में Chrome Browser ओपन करें और सर्च करें youtube.com.

स्टेप 2 : Youtube Channel Login करें 

उसके बाद अपने यूट्यूब चैनल को Login करें और Youtube Studio (Beta) में ओपन करें।

Youtube Video Me Thumbnail Kaise Add Kare


स्टेप 3 : ' Video ' Tab पर जाएं


अब आपके सामने आपके चैनल का Dashboard खुल जाएगा। यहां Left Side में Video आइकन पर क्लिक करें।

Youtube Video Me Thumbnail Kaise Upload Kare


स्टेप 4 : Video को चुनें


अब इस पेज पर आपके चैनल के सभी Videos आ जायेंगे। इसके बाद उस वीडियो को चुनें जिस पर आप Thumbnail लगाना चाहते हैं।

How to Add thumbnail on YouTube Video


स्टेप 5 : Thumbnail Add करें 

Video चुनने के बाद नीचे Image में दिखाई गई स्क्रीन आपके सामने खुल जायेगी। नीचे आपको ADD (+) का बटन दिखेगा... उस पर क्लिक करें और उस थंबनेल को add करें।




Yt Studio App Se Thumbnail Kaise Lagaye


स्टेप 6 : Save बटन पर क्लिक करें

थंबनेल अपलोड हो जाने के बाद Right Side में ऊपर Save बटन पर क्लिक करें और अब आपका थंबनेल आपके चुने हुए वीडियो पर लग चुका है।

Mobile Se Thumbnail Kaise Lagaye



ये भी पढ़ें :-



Mobile Se Youtube Par Thumbnail Kaise Lagaye

हाल ही में Youtube पर एक नया अपडेट आया है जिसकी मदद से आप Youtube App से भी थंबनेल लगा सकते हैं। Youtube का ये अपडेट ख़ास तौर पर Mobile Users के लिए लाभदायक है। अगर आप Mobile की मदद से Youtube Thumbnail लगाना चाहते हैं तो नीचे बताए गए स्टेप्स को फ़ॉलो करें...


 [1]   सबसे पहले Youtube ऐप में जाएं और अपने यूट्यूब चैनल को Login करें।


 [2]   अब यूट्यूब होम स्क्रीन पर नीचे (+) पर क्लिक करें और उस वीडियो को चुनें जिसे आप अपलोड करके थंबनेल लगाना चाहते हैं।

 [3]   अब वीडियो की Detail (Title, Discription, Category & more...) वाला इंटरफेस आ जायेगा। यहां ऊपर आपको Add Image का आइकॉन मिलेगा, उस पर क्लिक करें और Thumbnail Add करें। आपका थंबनेल लग जायेगा।




YT Studio App Se Thumbnail Kaise Lagaye

वैसे यूट्यूब थंबनेल लगाने के लिए आपके पास एक रास्ता और है - Yt Studio App. इस आपकी मदद से आप बड़ी ही आसानी से यूट्यूब थंबनेल अपलोड कर सकते हैं।

 [1]   उसके लिए सबसे पहले Yt Studio ऐप में जाएं और अपने चैनल का Dashboard ओपन करें।


 [2]   अब नीचे Video आइकन पर क्लिक करें और वीडियो चुनें।


 [3]   अब Edit बटन पर क्लिक करें, Thumbnail अपलोड करें और Save करें।




Special Words :-

तो उम्मीद है दोस्तो आपको आज का यह आर्टिकल (यूट्यूब वीडियो में थंबनेल कैसे लगाएं ? सबसे आसान तरीका - 2022) काफी पसंद आया होगा। पसंद आया हो तो नीचे Comment में हमें जरूर बताएं। आज आपने Youtube Video Me Thumbnail Kaise Lagaye के बारे में अलग अलग तरीके जाने।

Right Side में Bell Icon होगा उसे दबाकर हमें Subscribe जरूर करें ताकि आगे भी हम ऐसी ही जानकारी आप तक पहुंचा सकें। इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ Social Media पर जरूर Share करें। चलिए हम मिलते हैं आपको फिर से किसी नई और मजेदार जानकारी के साथ तब तक के लिए... जय हिंद।


Pradeep Kushwah

हेलो दोस्तों ! मैं हूं आपका अपना दोस्त , प्रदीप। जब भी आपको कुछ नया सीखना हो या फिर किसी तरह का मनोरंजन करना हो तो हमें जरूर याद करें। हम आपकी सेवा में हमेशा तैयार हैं। अपना प्यार बनाए रखें।