MASIGNASUKAv102
6510051498749449419

Airtel Thanks App क्या है ? Airtel Thanks Use कैसे करें - in Hindi 2022

Airtel Thanks App क्या है ? Airtel Thanks Use कैसे करें - in Hindi 2022
Add Comments
Apr 8, 2022
दोस्तो आज हम एक ऐसे अनोखे ऐप के बारे में जानने वाले हैं। इस ऐप का नाम है - Airtel Thanks App जिसमें आपको एक नहीं बल्कि कई सारी सुविधाएं मिलती हैं; जैसे घर बैठे अपने मोबाइल का रिचार्ज करना, ट्रेन टिकट बुक करना, अपने सिम पर चल रहे Offers देखना, Net Balance Check करना और साथ ही सभी तरह के payments के लिए आप यहां अपना अकाउंट भी बना सकते हैं। 

इन सारी सुविधाओं के अलावा भी आपको यह बहुत सारे फायदे मिलते हैं जो हम नीचे विस्तार से जानेंगे। तो अगर आप भी जानना चाहते हैं कि Airtel Thanks App क्या है ? Airtel Thanks Use कैसे करें ? तो इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें।

Airtel Thanks App क्या है ? Airtel Thanks Use कैसे करें - in Hindi 2022

ये भी पढ़ें -


Airtel Thanks App क्या है ? (What is Airtel Thanks app)

दोस्तो आप Airtel का सिम तो Use जरूर करते होंगे। और अपने Airtel सिम में Data Balance, Recharge Validity,Main Balance & Airtel Offers को चेक करने के लिए *121# (USSD CODE) का ही उपयोग करते होंगे। लेकिन मैं आपको बता दूं कि इस USSD CODE के जरिए अपनी सिम के बारे में जानकारी प्राप्त करने में आपको काफी समय लग जाता है। इसीलिए आज मैं आपको एक ऐसा जबरदस्त तरीका बताने वाला हूं जहां पर आप अपने सिम से जुड़ी सभी जानकारी एक साथ एक ही जगह पर पा सकते हैं।

यह अनोखा ऐप है - Airtel Thanks App. इस ऐप को खासकर Airtel users के लिए बनाया गया है। इस ऐप को इस्तेमाल करना तो बहुत ही आसान है। इसके जरिए Data Balance या Main Balance तो चुटकियों में पता लगाया जा सकता है। चलिए आप हम थोड़ा विस्तार से समझते हैं कि Airtel Thanks App क्या है ? (What is Airtel Thanks app). और उसके बाद हम जानेंगे कि इस ऐप को कैसे इस्तेमाल किया जाता है।

कुछ समय पहले लोग बाजार या दुकानों पर जाकर अपना Phone रिचार्ज करवाते थे। इससे लोगों को काफी परेशानी होती थी। Airtel की हमेशा यही कोशिश रही है कि वह अपने Users की हर मुश्किल दूर कर सके और साथ ही High Speed internet उपलब्ध करा सके। लेकिन अभी तक वह लोगों से इस तरह नहीं जुड़ पाया कि वह उनकी हर एक समस्या जान सके। इसी को देखते हुए Airtel ने 18 Aug 2012 को Airtel Thanks App को लॉन्च किया। इस ऐप का एकमात्र उद्देश्य यह था कि Airtel उन सभी सुविधाओं को एक ही जगह पर दे जो यूजर्स को अलग-अलग जगहों पर जाकर ढूंढनी पड़ती हैं।

और साथ ही अगर किसी यूज़र को कोई परेशानी आ रही है तो वह सीधा Airtel को कंप्लेंट कर सके। और इस तरह Airtel Thanks App लोगों के बीच उतरा। इस समय 10 करोड़ से भी ज्यादा बार इस ऐप को डाउनलोड किया जा चुका है। लगभग 25 MB के इस ऐप को 4.3 की शानदार रेटिंग हासिल है।


Airtel Thanks ऐप डाउनलोड कैसे करें ? (Airtel Thanks App Download)

दोस्तो इस ऐप को आप Play Store से या फिर Airtel की ऑफिशियल वेबसाइट airtel.in से बड़ी ही आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। लेकिन अगर आपको कोई समस्या आती है तो आप नीचे दिए गए लिंक से भी इस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं।


Airtel Thanks में Account कैसे बनाए ? (How to Create Account in Airtel Thanks)

सबसे पहले अपने फोन में इस ऐप को Install करें और open करें। उसके बाद जिस Airtel नम्बर से आप अकाउंट बनाना चाहते हैं उस नम्बर को Enter करें। इसके बाद OTP Verify करें। अब आपका Airtel Account बन चुका है।




Airtel Thanks ऐप Use कैसे करें ? (How to use Airtel Thanks)


 (1).   यहां अगर आप अपने नम्बर पर Balance, offers, VAS Services या Transaction History देखना चाहते हैं तो इसके लिए Left Side में 3- Lines पर क्लिक करें। इसके बाद आपके अकाउंट का नंबर शो हो जायेगा, इस पर क्लिक करें। क्लिक करते ही आप अपने नम्बर के लिए Balance, offers, VAS Services या Transaction History देख पाएंगे।


 (2).   अगर आप अपने Friend/Family के नम्बर को भी Add करना चाहते हैं तो इसके लिए Add Account पर क्लिक करें। उसके बाद वो नम्बर डालें और OTP Verify करें। Airtel Account बन जायेगा। अब आप अपने Friend/Family के लिए भी Rechage Plans & Validity देख पाएंगे।


 (3).   Entertainment ऑप्शन पर क्लिक करके आप Songs, Movies/ फिल्म देख सकते हैं लेकिन इसके लिए आपके पास Internet Balance होना आवश्यक है।

 (4).   Paymet ऑप्शन के जरिए आप किसी भी तरह का Payment कर सकते हैं। यह एक तरह से बैंक का कार्य करता है।



Special Words -

तो उम्मीद है दोस्तो आपको आज का यह आर्टिकल [Airtel Thanks App क्या है ? Airtel Thanks Use कैसे करें - in Hindi 2022] काफी पसंद आया होगा। पसंद आया हो तो नीचे Comment में हमें जरूर बताएं। इस आर्टिकल में आपने जाना कि How to Download Airtel Thanks & Create Account.

Right Side में Bell icon होगा ; उसे दबाकर हमें Subscribe जरूर करें ताकि आगे भी हम ऐसी ही जानकारी आप तक पहुंचा सकें। अगर Airtel Thanks App से जुड़ा आपका कोई भी सवाल है तो आप नीचे पूछ सकते हैं। और इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ Social Media पर Share जरूर करें। चलिए हम मिलते हैं आपको फिर से किसी नई और मजेदार जानकारी के साथ। तब तक के लिए - " जय हिंद "
Pradeep Kushwah

हेलो दोस्तों ! मैं हूं आपका अपना दोस्त , प्रदीप। जब भी आपको कुछ नया सीखना हो या फिर किसी तरह का मनोरंजन करना हो तो हमें जरूर याद करें। हम आपकी सेवा में हमेशा तैयार हैं। अपना प्यार बनाए रखें।