MASIGNASUKAv102
6510051498749449419

Big Monetization Update | नहीं चाहिए होंगे अब 1000 Subscribers & 4000 Hrs Watchtime

Big Monetization Update | नहीं चाहिए होंगे अब 1000 Subscribers & 4000 Hrs Watchtime
Add Comments
Jun 17, 2023
दोस्तो आज मैं आपको एक बहुत ही बड़ी खुशखबरी देने जा रहा हूं जो कि यूट्यूब ने हाल ही में अनाउंस की है। यह खुशखबरी यूट्यूब के Monetization से संबंधित है। इस अनाउंसमेंट में यूट्यूब ने कुछ ऐसा किया है जिसका हम Creators को बेसब्री से इंतजार था।

तो अगर आप भी अपने यूट्यूब चैनल पर काम करते हैं और इस Youtube New Monetuzation Update के बारे में जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

Big Monetization Update | नहीं चाहिए होंगे अब 1000 Subscribers & 4000 Hrs Watchtime

ये भी पढ़ें :-



नहीं चाहिए होंगे अब 1000 Subscribers & 4000 Hrs Watchtime

जैसा कि दोस्तों आपको पता होगा कि यूट्यूब पर इस वक्त अपने यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करवाने के लिए या तो 1000 Subscribers और 4000 Hrs Watchtime या फिर Shorts पर 10M Views पूरे करने होते थे। काफी मशक्कत के बाद Creator इस Criteria को पूरा करपाते थे। लेकिन अभी के समय में यूट्यूब ने इस Criteria को बदल दिया है। यह अभी लागू नहीं हुआ है लेकिन जल्द ही इसे बाकी देशों के साथ-साथ भारत में भी लागू कर दिया जाएगा।


Big Monetization Update On YouTube 2023

यूट्यूब के मुताबिक अगर यह Update लागू हो जाता है तो इसके बाद 1000 Subscribers और 4000 Hrs Watchtime पूरा करने की जरूरत नहीं होगी बल्कि 500 Subscribers और 3000 Hrs Watchtime पूरा करना होगा। कहीं ना कहीं यह उन क्रिएटर्स को काफी सुकून देगा जो 1000 Subscribers और 4000 Hrs Watchtime को लेकर काफी परेशान रहते थे। 

इस Criteria को पूरा करने के बाद आप अपने चैनल को Monetization के लिए Apply कर पाओगे। Monetization Approve हो जाने के बाद आपके चैनल पर और भी फीचर्स मिल जाएंगे जो Monetization के बाद दिए जाते हैं। यह फीचर आपकी Earning को तो बढ़ाएंगे ही साथ ही Audience को भी जोड़ेंगे। जैसे :- Join Button, Super Thanks & Super Chat.


Join Button क्या है ?

Join बटन यूट्यूब की तरफ से उन क्रिएटर्स को दिया जाने वाला फीचर है जिनका चैनल Monetize हो चुका है। अगर आपकी Audience आपको या आपके Content को खूब पसंद करती है तो वो Join बटन के जरिए आपके चैनल का सदस्य बन सकते हैं। इसके बदले में वो आपको हर महीने कुछ पैसे देते हैं। Join बटन आपके चैनल के नाम के ठीक नीचे या सामने होता है।


Super Thanks क्या है ?

यह यूट्यूब की तरफ से दिया जाने वाला वह फीचर है जिसकी मदद से कोई भी Viewer आपको Thanks बटन के जरिए कुछ पैसे भेज सकता है। ये क्रिएटर के लिए गिफ्ट के तौर पर काम करता है। इस बटन के जरिए कम से कम ₹40 और ज्यादा से ज्यादा ₹10000 भेजे जा सकते हैं। Thanks बटन वीडियो के नीचे Like , Dislike और Share के बाद होता है।



Super Chat क्या है ?

Super Chat एक ऐसा फीचर है जो किसी भी Creator को  Live Stream करने के लिए उत्साहित करता है। यूट्यूब पर आपने काफी Live Stream देखी होंगी खासकर गेमिंग चैनल पर। ऐसे में आपकी Audience आपके  चैनल पर चल रही Live Stream में आपको Super Chat भेजता है। इस फीचर के जरिए गेमिंग चैनल अच्छा पैसा कमा पाते हैं।

क्या होंगी Monetization की शर्तें ?

अब आपने यह तो जान लिया कि 500 Subscribers और 3000 Hrs Watchtime पर आपका चैनल Monetize हो जाएगा लेकिन इसके अलावा भी कुछ शर्ते हैं जो आपको जाना काफी जरूरी है। 500 Subscribers और 3000 Hrs Watchtime पर आपका चैनल तो हो जाएगा लेकिन Watch Page Ads नहीं चलेगा। मतलब तब तक आप केवल Super Thanks, Channel Members और Super Chat से ही पैसा कमा पाएंगे। लेकिन जब आप 1000 Subscribers और 4000 Hrs Watchtime पूरा कर लेंगे तो आपकी वीडियो पर Ads भी चलना शुरू हो जाएगा और आप और ज्यादा पैसे कमा पाएंगे।


Special Words :-

तो उम्मीद है दोस्तो आपको आज का यह आर्टिकल (Big Monetization Update | नहीं चाहिए होंगे अब 1000 Subscribers & 4000 Hrs Watchtime) काफी पसंद आया होगा। पसंद आया हो तो नीचे Comment में हमें जरूर बताएं। 

Right Side में Bell icon होगा; उसे दबाकर हमें Subscribe जरूर करें ताकि आगे भी हम ऐसी ही रोचक जानकारी आप तक पहुंचा सकें। इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ Social Media पर जरूर Share करें। चलिए हम मिलते हैं आपको फिर से किसी नई और मजेदार जानकारी के साथ तब तक के लिए... जय हिंद।
Pradeep Kushwah

हेलो दोस्तों ! मैं हूं आपका अपना दोस्त , प्रदीप। जब भी आपको कुछ नया सीखना हो या फिर किसी तरह का मनोरंजन करना हो तो हमें जरूर याद करें। हम आपकी सेवा में हमेशा तैयार हैं। अपना प्यार बनाए रखें।