MASIGNASUKAv102
6510051498749449419

यूट्यूब अब किसी को नहीं छोड़ेगा। YouTube New Big Update 2023

यूट्यूब अब किसी को नहीं छोड़ेगा। YouTube New Big Update 2023
Add Comments
Jul 26, 2023
नमस्कार दोस्तो ! यूट्यूब को तो आप इस समय देख ही रहे होंगे कि किस तरह अपडेट पर अपडेट लाता जा रहा है ? आज भी हम Youtube New Update के बारे में ही जानने वाले हैं। यह अपडेट कुछ Creators के लिए फायदेमंद और कुछ के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है। यूट्यूब पर आए दिन कोई न कोई Scam चलता ही रहता है और यूट्यूब उसे खत्म करने के लिए अपडेट लाता रहता है। 

इस बार भी यूट्यूब ने एक बहुत ही बड़े Scam पर हाथ मारा है और उसे पूरी तरह खत्म करने की योजना बना ली है। तो अगर आप भी जानना चाहते हैं कि ये  Scam क्या है और यूट्यूब इसे कैसे निपटाने वाला है, तो आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें।

यूट्यूब अब किसी को नहीं छोड़ेगा। YouTube New Big Update 2023


Scam क्या है ?

अगर आपका भी एक यूट्यूब चैनल है और आप अपने चैनल को यूट्यूब पर सर्च करते हो तो आपके जैसे या मिलते जुलते कई चैनल आपके सामने आ जाते हैं। ठीक ऐसे ही किसी बड़े Creator के चैनल को सर्च करने पर मिलते-जुलते कई और चैनल सामने आ जाते हैं जिनमें से बहुतों का  Channel Name,Logo, Discription और Banner सब एक जैसा होता है। अब यह सारी चीज एक Viewer को भ्रमित करती हैं। जिसे यूट्यूब Scam समझता है। 


ऐसे चैनलों पर न केवल Logo, Name और Banner समान होता है बल्कि Content भी उसी का होता है जिसमें थोड़ी बहुत Editing की जाती है। अब ऐसे में ये Fake Creators किसी और Creator के कंटेंट से बिना ज्यादा मेहनत के पैसे कमाते रहते हैं। Real Creators शुरू से ही इन चीजों से परेशान होते रहे हैं लेकिन अब यूट्यूब ने इसके खिलाफ सख्त कदम उठाया है।


ये भी पढ़ें :-



YouTube new update 2023

अब आप में से हर कोई यूट्यूब के इस नये अपडेट के बारे में जानने के लिए काफी ज्यादा Excited होगा। तो मैं आपको बता दूं कि इस अपडेट के मुताबिक यूट्यूब ने Fake Creators को सीधा Warning दी है कि 21 अगस्त तक ऐसे Creator अपने चैनल को एकदम ओरिजिनल बना लें। 

मतलब Logo, Discription, Banner और Channel Name सब कुछ बदल लें और उनका Content भी चुराना छोड़ देंगे। क्योंकि अगर यह गलती नहीं सुधारी गई तो यूट्यूब उन सभी Channels को टर्मिनेट कर देगा।


अपडेट के प्रभाव

यूट्यूब मने सभी Fake Creators को अंतिम तिथि 21 अगस्त तक दी है इसके बाद ऐसे Creator की बुरी तरह बैंड बजाई जाएगी। Same Channel दिखने पर Audience भी भ्रमित हो जाती है और Fake Channels को फॉलो करने लगती है। 

इससे Real Creator की थोड़ी बहुत Audience फेक चैनलों पर पहुंच जाती है जिसकी वजह से Real Creators को काफी नुकसान होता है और Fake Creators बिना किसी मेहनत के पैसा कमाते हैं। 21 अगस्त के बाद यूट्यूब इन सभी चैनलों को टर्मिनेट कर देगा जिसके बाद एक भी Fake Channel नजर नहीं आएगा।


फायदे व नुकसान

फायदे -
(1) इस अपडेट से Real Creators को काफी फायदा होगा। जो Audience उन्हें देखना पसंद करती है, वह उन्हें उनके Official चैनल पर आकर देखेगी।

(2) Views, Subscribers और Earning पहले के मुताबिक बढ़ जाएगी जिससे Real Creators और भी ज्यादा अच्छा काम करेंगे।

(3) कोई भी बड़ा चैनल Search करने पर आसानी से मिल जाएगा क्योंकि Fake Channels को हटा दिया जाएगा।

नुकसान -

(1) Fake Creators का यूट्यूब चैनल खतरे में रहेगा। यूट्यूब की नजर में आ जाने पर इस तरह के चैनलों को तुरंत Terminate कर दिया जाएगा।

(2) कभी-कभी Fake Creators का कंटेंट खूब वायरल हो जाता है। इससे Real Creator का भी फ्री में प्रमोशन हो जाता है। Fake Channels डिलीट हो जाने के बाद यह नहीं हो पाएगा।

(3) Fake Creators की कमाई खत्म या फिर ना के बराबर हो जाएगी।


Special Words :-

उम्मीद है दोस्तो आपको आज का यह आर्टिकल (यूट्यूब अब किसी को नहीं छोड़ेगा। YouTube New Big Update 2023) काफी पसंद आया होगा। पसंद आया हो तो नीचे Comment में हमें जरूर बताएं। 

Right Side में Bell Icon होगा; उसे दबाकर हमें Subscribe जरूर करें ताकि आगे भी हम ऐसे ही रोचक जानकारी आप तक पहुंचाते रहे। इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ Social Media पर जरूर Share करें। चलिए हम मिलते हैं आपको फिर से किसी नई और मजेदार जानकारी के साथ तब तक के लिए... जय हिंद।
Pradeep Kushwah

हेलो दोस्तों ! मैं हूं आपका अपना दोस्त , प्रदीप। जब भी आपको कुछ नया सीखना हो या फिर किसी तरह का मनोरंजन करना हो तो हमें जरूर याद करें। हम आपकी सेवा में हमेशा तैयार हैं। अपना प्यार बनाए रखें।