MASIGNASUKAv102
6510051498749449419

सावधान ! आपका यूट्यूब चैनल Monetize नहीं होगा, ये गलती मत करना।

सावधान ! आपका यूट्यूब चैनल Monetize नहीं होगा, ये गलती मत करना।
Add Comments
May 6, 2023
नमस्कार दोस्तो ! हाल ही में यूट्यूब पर एक बहुत बड़ी समस्या चलना शुरू हुई है जिससे काफी क्रिएटर जूझ रहे हैं। अगर आप भी अपने यूट्यूब चैनल को Monetize करवाना चाहते हैं तो आपके लिए यह जानकारी काफी जरूरी रहेगी। अगर आप इस समय बिना किसी जानकारी के अपने चैनल को Monetize करने के लिए जाओगे तो जरूर आप भी इस प्रॉब्लम में फंस सकते हो।

Problem क्या है और इसे कैसे दूर करना है ?, सारा कुछ विस्तार में जानेंगे ताकि आपको अपना यूट्यूब चैनल Monetize करवाने में कोई समस्या न आए। इसलिए पोस्ट को पूरा अंत तक जरूर पढ़ें।

सावधान ! आपका यूट्यूब चैनल Monetize नहीं होगा, ये गलती मत करना।

ये भी पढ़ें :-


Youtube Channel Monetization

दोस्तो जैसा कि आप सभी जानते हैं कि यूट्यूब चैनल को Monetize करवाने के लिए हमें 1000 Subscribers और 4000Hrs Watch Time की जरूरत होती है। इसके बाद ही हम अपने यूट्यूब चैनल को Monetize करवा सकते हैं। जैसे ही आप यह Criteria पूरा कर लेते हैं तो चैनल Monetize करवाने के लिए Apply बटन हाईलाइट हो जाता है जिसकी मदद से आप अपने चैनल को Review में भेज सकते हैं। 

Review में भेजने के बाद यूट्यूब टीम आपके चैनल पर मौजूद Content का रिव्यु करते हैं। अगर आपका Content सही है और Youtube Community Guidelines के अंदर है तो आपका चैनल Monetize कर दिया जाता है। मतलब आप पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।


Monetization Problem

लेकिन हाल ही में Youtube Channel Monetization को लेकर बहुत बड़ी समस्या निकलकर सामने आ रही है। जो भी क्रिएटर अपने चैनल को इस समय Monetize करवा रहे हैं, लगभग सभी को ये Error देखने को मिल रहा है। दरअसल यूट्यूब चैनल मोनेटाइजेशन के लिए हमें 3- स्टेप्स को पूरा करना होता है।
  1. Review Partner Program Terms
  2. Setup Google Adsense 
  3. Get Reviewed


(1) Review Partner Program Terms - ये Monetization का सबसे पहला और आसान स्टेप है; क्योंकि यहां केवल आपको YouTube Terms & Condition को Accept करना होता है।

(2) Setup Google Adsense - ये Monetization का दूसरा और सबसे महत्वपूर्ण स्टेप है। अगर यहां आप कोई गलती कर देते हो तो आपको कई दिनों तक इंतजार करना पड़ता है। जिस समस्या के बारे में हम बात कर रहे हैं, वह भी इसी स्टेप में आ रही है।

(3) Get Reviewed - यहां आप अपने यूट्यूब चैनल को यूट्यूब टीम को Review करने के लिए सौंप देते हो और एक समय अंतराल के बाद आपको खुशखबरी मिलती है। लेकिन इस समस्या के चलते यह खुशखबरी काफी कम लोगों तक पहुंच पा रही है।


समस्या और समाधान

Monetization के दूसरे स्टेप में Already Have An Adsense का Error आने लगा है। ये Error काफी ज्यादा लोगों को आ रहा है। इस Error को दूर करने में क्रिएटर की हालत खराब हो जाती है।

Already Have An Adsense - का मतलब है कि जो Adsense आपने हाल ही में बनाया है, उस नाम से एक Adsense पहले से मौजूद है। कभी-कभी तो यह Error उन लोगों को भी आ जाता है जिन्होंने जिंदगी में पहली बार अपना Adsense बनाया है। जब तक आप दूसरा स्टेप पूरा नहीं हो करोगे, आप तीसरे स्टेप की तरफ नहीं बढ़ सकते। इसी के चलते काफी क्रिएटर बहुत लंबे समय तक इस समस्या में फंसे रहते हैं।


समाधान

चलिए अब कैसे आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं, वो जानते हैं ? दोस्तो जब भी आपको Already Have An Adsense का Error आता है तो उसी स्टेप में उस Adsense की जानकारी भी दी जाती है, जो अनजाने में आपने पहले ही बना दिया था और जिसकी वजह से ये Error आया हुआ है। अब इस समस्या को आप 2 तरीकों से हल कर सकते हैं।
  1. Old Adsense Account को Delete करके।
  2. New Adsense के लिए Email और Address बदलकर।


Old Adsense Account Delete कैसे करें ?

(1)सबसे पहले अपने Old Adsense को ओपन करें।

(2) अब 3- Lines पर क्लिक करें। 

(3) इसके बाद Account ऑप्शन पर क्लिक करें। क्लिक करते ही नये ऑप्शन खुलेंगे, उनमें से Settings ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद Account Information ऑप्शन पर क्लिक करें।

Old Adsense Account Delete कैसे करें ?


(4) क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुल जाएगा। इस पेज में नीचे Close Account का ऑप्शन होगा, उस पर क्लिक करें।



इस तरह आप अपने Old Adsense को Close कर सकते हो।




(2) New Adsense के लिए Email और Address बदलें

दूसरा तरीका ये है कि आप एक नई Email ID से नया Adsense बनाएं और इस बार Name और Address भी दूसरा डालें। मेरा कहने का मतलब यह है कि अगर आप दोबारा उसी नाम और पते से Adsense बनाओगे तो फिर वही Error आ जाएगा। 

Error से बचने के लिए आप अपने घर में से किसी के भी नाम से Adsense बना सकते हैं। भले ही Address समान हो, उससे कोई दिक्कत नहीं होगी और इस बार आपका Adsense सफलतापूर्वक Approve कर दिया जाएगा।


Special Words :-

तो उम्मीद है दोस्तो आपको आज का यह आर्टिकल (सावधान ! आपका यूट्यूब चैनल Monetize नहीं होगा, ये गलती मत करना) काफी पसंद आया होगा। पसंद आया हो तो नीचे Comment में हमें जरूर बताएं ।

Right Side में Bell Icon होगा; उसे दबाकर हमें Subscribe जरूर करें ताकि आगे भी हम ऐसी ही रोचक जानकारी आप तक पहुंचा सकें। इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ Social Media पर जरूर Share करें। चलिए हम मिलते हैं आपको फिर से किसी नई और मजेदार जानकारी के साथ तब तक के लिए... जय हिंद।
Pradeep Kushwah

हेलो दोस्तों ! मैं हूं आपका अपना दोस्त , प्रदीप। जब भी आपको कुछ नया सीखना हो या फिर किसी तरह का मनोरंजन करना हो तो हमें जरूर याद करें। हम आपकी सेवा में हमेशा तैयार हैं। अपना प्यार बनाए रखें।