MASIGNASUKAv102
6510051498749449419

Deleted Text Massage Recover कैसे करें ? How to Recover Deleted Text Massage on Android

Deleted Text Massage Recover कैसे करें ? How to Recover Deleted Text Massage on Android
Add Comments
Mar 29, 2022

Phone Recovery लोगों के लिए बहुत आसान सा शब्द बन चुका है। लेकिन अगर बात की जाए Android Phone से Deleted Text Massage Recover कैसे करें ? तो Recovery शब्द का importance समझ आता है। क्योंकि Google Account पर Store Data को Recover करना जितना आसान है उतना ही Android Phone से Deleted Text Massage को Recover करना मुश्किल है। अगर आपके फोन से भी Important Text Massage Delete हो गए हैं और आप उन्हें अपने फ़ोन में वापस लाना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आ चुके हैं।

वर्तमान समय में हम सब Private & Personal Massage के लिए WhatsApp Messenger का उपयोग करते हैं। लेकिन आज भी कुछ Important Massage हमें Text Massage के रूप में देखने को मिलते हैं।

ऐसे में अगर हमसे गलती से Phone Reset हो जाता है या फिर कोई और गलती से Important Text Massage Delete हो जाते हैं तो Problem हो सकता है। अब अगर आप भी Deleted Text Massage Recover करने का ट्रिक जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें।


ये भी पढ़ें -


Android Phone से Deleted Text Massage Recover कैसे करें ?

Phone से Deleted Text Massage Recover करने के बहुत सारे तरीके हैं। जिन्हें use करके आप अपने Sms का पहले से ही Back-up Store बना सकते हो। यहां मैं भी आपको सबसे आसान तरीका बताने वाला हूं। इसके लिए आपको एक ऐप की मदद लेनी होगी।

यह तो हम सभी जानते हैं कि कभी-कभी यही Text Massage हमारे लिए कितना जरूरी होते हैं। इसीलिए Deleted Text Massage Recover करना भी उतना ही जरूरी होता है। इसकी वजह से हम किसी मुसीबत में फंस सकते हैं और निकल भी सकते हैं। अगर आप Deleted Text Massage Recover करना नहीं जानते तो यह आपके लिए बड़ी समस्या हो सकती है। इसलिए आज हम आपकी इस समस्या को जड़ से खत्म करने वाले हैं।



SMS Backup & Restore

Phone Reset करने से पहले Contact और Data के साथ आप Sms Backup भी ले सकते हैं। और बाद में उसे Restore कर सकते हैं। इससे आपका डाटा सुरक्षित रहता है। 

इसके लिए प्ले स्टोर पर SMS Backup & Restore App है जिसकी मदद से आप अपने फ़ोन के सभी Sms को एक साथ Backup में ले सकते हो। इसके जरिए आपके सभी Sms एक फाइल में आ जाते हैं जिन्हें आप अपने गूगल अकाउंट पर भी सुरक्षित रख सकते हैं।

Text Massage Recovery App

कभी-कभी गलती से कोई Text Massage Delete हो जाता है और बाद में हमें पता चलता है कि यह हमारे लिए काफी important है। अब ऐसे में हम Phone Settings के जरिए इन्हें Recover नहीं कर सकते बल्कि अब हमें किसी App की मदद लेनी होगी। 

आज हम जिस ऐप की मदद से Deleted Text Massage Recovery करने वाले हैं, उसका नाम है - ' SMS Backup & Restore '। मात्र 13 MB के इस ऐप को 10M+ लोगों ने डाउनलोड किया है। यह सबसे आसान तरीका है जिसकी मदद से आप किसी भी Android Phone में  Deleted SMS को Recover कर सकते हैं।

r

Deleted Text Massage Recover करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को follow करें।

 (1).   सबसे पहले SMS Backup & Restore ऐप डाउनलोड करें और open करें।

 (2).   ओपन करने के बाद नीचे Get Started बटन पर क्लिक करें। इसके बाद इस ऐप की सभी Permission को Allow करें। 

 (3).  अब आप इस ऐप के होमपेज पर आ जाओगे। यहां ऊपर 3- Lines पर क्लिक करें। अब नीचे Setting के ऑप्शन पर क्लिक करें।



 (4).   Setting ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। इस पेज पर सबसे पहले ऑप्शन Backup Settings पर क्लिक करें।



 (5).   अब एक नया पेज open होगा। इस पेज पर Massage वाली Setting को On करें और Call Logs वाली Setting को Off करें क्योंकि यहां हम केवल SMS Backup करना चाहते हैं।




 (6).   अब Setting वाले पेज पर वापस आएं और दूसरे ऑप्शन Backup Location पर क्लिक करें।




 (7).   यहां Upload to Google Drive ऑप्शन को On करें और फिर नीचे दिए गए ऑप्शन  पर क्लिक करें।





 (8).   अब अगले पेज पर Login ऑप्शन पर क्लिक करें और अपनी Email id सिलेक्ट करें; जिस पर आप SMS Backup लेना चाहते हैं।



 (9).   अब आपकी सारी Settings कंप्लीट हो चुकी हैं। अब वापस 3- Lines पर जाएं और Backup Now पर क्लिक करें।



 (10).   अब Backup के लिए सभी जरूरी Setting को पूरा करें जैसा नीचे Picture में दिखाया गया है। Setting पूरा करने के बाद Backup ऑप्शन पर क्लिक करें।





 (11).   अब आपके Deleted Text Massage Recover होने का प्रोसेस स्टार्ट हो जायेगा। Process पूरा होने के बाद यह एक Folder बन जायेगा।


इस फोल्डर में आपके सभी Deleted SMS आ जाएंगे। यहां से आप इन सभी Massage को चेक कर सकते हैं। 


Special Words -

तो उम्मीद है दोस्तो आपको आज का यह आर्टिकल [Deleted Text Massage Recover कैसे करें ? ] काफी पसंद आया होगा। पसंद आया हो तो नीचे Comment में हमें जरूर बताएं। इस आर्टिकल में आपने जाना कि How to Recover Deleted Text Massage on Android.

Right Side में Bell icon होगा ; उसे दबाकर हमें Subscribe जरूर करें ताकि आगे भी हम ऐसी ही जानकारी आप तक पहुंचा सकें। अगर SMS Backup & Restore से जुड़ा आपका कोई भी सवाल है तो आप नीचे पूछ सकते हैं। और इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ Social Media पर Share जरूर करें। चलिए हम मिलते हैं आपको फिर से किसी नई और मजेदार जानकारी के साथ। तब तक के लिए - " जय हिंद "





Pradeep Kushwah

हेलो दोस्तों ! मैं हूं आपका अपना दोस्त , प्रदीप। जब भी आपको कुछ नया सीखना हो या फिर किसी तरह का मनोरंजन करना हो तो हमें जरूर याद करें। हम आपकी सेवा में हमेशा तैयार हैं। अपना प्यार बनाए रखें।